परि‍क्षा के डर को भगाए इन 10 तरि‍को से


Remove exam stress – हर स्‍टुडेन्‍ट अपने करीयर को सवारने के लि‍ए जी तोड मेहनत करता है पर एक डर जो होश्‍ि‍ायार से होश्‍ि‍ायार स्टूडेंट को भी पीछे कर देता है वो डर है एग्जाम का डर। जी हां दोस्तों यह ऐसा डर है जो सबको लगता है और जो आपका एग्जाम बिगाड़ सकता है चाहे आपने कितनी भी मेहनत की हो।

remove exam stress

यु तो एग्जाम का डर होना साधारण बात है जो सब के साथ होता है  पर कोई इसे अपनी ताकत बना लेता है और कोई कमजोरी। “मै इस एग्जाम में फ़ैल न हो जाऊ ” ज्यादातर स्टूडेंट्स का कॉमन डर यही होता है इसी डर के साथ एग्जाम देने से कुछ स्टूडेंट इतने नर्वस हो जाते है की पढाई करने के बावजूद वो अच्छे अंक नहीं ला पाते।

10 tips for remove exam stress in hindi

एग्जाम का डर होने के  होने के मुख्य कारण –

  1. आत्मविश्वास में कमी होना ।
  2. मोटिवेशन लेवल कम होना ।
  3. एग्जाम की तैयारी नहीं होना या सही रणनीति से पढाई नहीं करना।
  4. दुसरो से ज्यादा उम्मीदे ।
  5. साथियों से प्रतियोगिता ।

 

और भी बहुत से कारण  हो सकते है जो एग्जाम के डर को बढ़ाते है । दोस्तों यहाँ कुछ 10 टिप्स है जो आपके एग्जाम के डर को कम करने में मदद कर सकती है।

1. अपना Study plan बनाये –

हर स्टूडेंट का पढाई करने का समय अलग-अलग होता है किसी को सुबह उठकर पढ़ना अच्छा लगता है, किसी को शाम को  ज्यादा समझ में आता है, कोई दोपहर को पढ़ता है और कोई रात को, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किस समय पढ़े, बस आपको उस समय पढना चाहिए जब आप ज्यादा पढाई के प्रति सहज महसूस करे !  नियमित एग्जाम की तैयारी करे  जिससे आपकी एग्जाम को लेकर जो टेंशन  है वो जल्दी दूर हो जाएगी और एग्जाम का डर भी दूर हो जाएगा।

 

2. अपने डर को खोजे  –

जिस प्रॉब्लम का हमे इलाज नहीं पता अक्सर हम उससे डरने लगते है । एग्जाम का डर किस कारण लग रहा है इसका पता लगाकर आप अपने डर को जड़ से ख़त्म कर सकते है  यहाँ पर हम आपको कुछ तकनीक बता रहे है जिससे आप आपके डर को खोज सकते है और उसे जड़ से ख़त्म कर सकते है। आप अपने आप से उसी डर के बारे में 5 बार सवाल ‘क्यों’ में पूछे और आपको आपका सही  जवाब मिल जायेगा। example –

  1. मुझे एग्जाम से डर लग रहा है –   मुझे एग्जाम से डर क्यों लग रहा है ?
  2. क्योकि मेरी तैयारी अधूरी है –    क्यों अधूरी है ?
  3. मुझे हिंदी और इंग्लिश में अच्छा आता है पर गणित में डर लग रहा है – गणित में डर क्यों लग रहा है ?
  4. क्योकि गणित के पीछे के चार टॉपिक मुझे नहीं आ रहे है और वही ज्यादा पूछे जायेगे – क्यों नहीं आ रहे है ?
  5. क्योकि इसमें एक्स्ट्रा पढने और TUITION की जरुरत है !

 

बस यही आपके डर का इलाज है  की आपको गणित मे एक्स्ट्रा पढने और TUITION की जरुरत है ।

3. अपनी मानसिकता बदले   –

आपकी Negative सोच  ही आपके एग्जाम के डर को बढाती है जैसे –


  1. मै फ़ैल हो जाऊंगा।
  2. मुझसे पढाई नहीं होगी।
  3. सब मुझसे अच्छा पढ़ते है और मुझे तो कुछ नहीं आता।
  4. घर में सब मुझसे नफरत करते है ।
  5. एग्जाम में पेपर कठिन आएगा।

 

ये सब Negative बाते जब आपके दिमाग में आती है तो आपका एग्जाम को लेकर डर और भी बढ़ जाता है ।  जबकी इन बातो में कुछ भी सच्चाई नहीं होती। आप अपने आप में स्पेशल हो आप से बढ़कर कोई नहीं है। आप वह सब कुछ कर सकते हो जो दुसरे कर सकते है। जो डर आपको सता रहा है वही सभी को सता रहा है।  सफल लोग अपने डर को कभी हावी नहीं होने देते, वे डर को लक्ष्य मानकर उसे जीत लेते है या ख़त्म कर देते है।

4. सकारात्मक सोच रखे   –

किसी भी डर को सकारात्मक सोच से दूर किया जा सकता है। एग्जाम के दौरान आप कुछ पॉजिटिव पॉइंट को हमेशा बोलते रहे जैसे – मै किसी भी एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार हु।  मुझमे इतनी हिम्मत और ताकत है की मै इस एग्जाम को आसानी से पास कर सकता हु । मैंने पहले भी ऐसे बहुत से एग्जाम पास किये है। यह एग्जाम मेरे लिए एक रोमांचक चुनौती  है। यह एग्जाम सिर्फ एक टेस्ट है यह सिर्फ अपना knowledge चेक करने के लिए है ।

5. अपने मित्र से उसकी तैयारी के बारे में न पूछे   –

एग्जाम के समय में अपने मित्र से उसकी तैयारी के बारे में न पूछे और न जानने की कोशिश करे। हो सकता है उसने जो पढ़ा है  वो आपने नहीं  पढ़ा। इससे आप नर्वस हो जाएगे और डर आपमें हावी हो जायेगा। तो जितना आपने पढ़ा है उसी पर ध्यान दीजिये, उससे ही आप अच्छे अंक ला सकते है !

6. समय का उपयोग करे  

एग्जाम टाइम में आप अपने समय का उपयोग ज्यादा पढने में लगाये न की फालतू कामो में , क्यों की आपका समय बर्बाद होगा तो आप सही पढाई नहीं कर पायेगे और एग्जाम का  डर बढ़ जायेगा।

7. दिमाग को स्थिर और हल्का रखे

दिमाग को हल्का रखने का सबसे अच्छा तरीका है  योग और ध्यान करना। ध्यान के बहुत से फायदे है। इससे चीजो को याद रखने की कैपेसिटी बढती है। स्टूडेंट लाइफ में हमे रोज़ योग और ध्यान करना चाहिए । इससे सभी तरह के डर ख़त्म हो जाते है। और मन को शांति मिलती है।

8. संगीत सुने

संगीत मन और दिमाग को शांत बनाता है और हल्का करता है। संगीत हमारे वातावरण को पॉजिटिव बनाता है। स्टूडेंट्स भी पढाई के दौरान बीच बीच में संगीत सुन सकते है।

9. व्यायाम करे

सुबह जल्दी उठकर दौड़ने से शरीर में खून हर जगह पहुच जाता है जिससे दिमाग को भी आक्सीजन मिल जाती है।नियमित 1 घंटा व्यायाम करना सेहत के लिए लाभदायक है !

10. सोशल मिडिया से दुरी

Facebook, Twitter, YouTube, देखने में अच्छे  लगते है पर ये सभी आपके टाइम को बर्बाद करते है और जाने अनजाने में आपको स्ट्रेस भी दे जाते है ! एग्जाम टाइम में  इनसे दुरी बनाये !

Conclusion

तो ये थे 10 टिप्स जो आपके एग्जाम के डर को दूर कर सकती है इनको अपनी जिंदगी में अपनाये और फायदा होने पर शेयर करे ! आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमसे शेयर करे ! अपने कमेंट लिखे ! और Facebook Like करना न भूले ! हम आपके लिए ऐसे पोस्ट करते रहेंगे

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: