Whatsapp Broadcast क्या है?

Whatsapp Broadcast

WhatsApp एक ऐसी एप्लीकेशन है जो सभी के मोबाइल में मिल जाती है। आजकल बच्चा-बच्चा यूज कर रहा है पर यह जितनी काम की है उतनी ही परेशान भी करती है। हमारे मोबाइल पर बने बहुत से ग्रुप ऐसे होते हैं जो अनचाहे मैसेज देते रहते हैं। इसका एक इलाज है Whatsapp Broadcast.

Whatsapp Broadcast kya hai?

अगर आप एक बिजनेस पर्सन है तो आप Whatsapp ग्रुप को अपने प्रमोशन के लिए यूज करते हैं। पर जब यह ग्रुप अनचाहे मैसेज से आपको परेशान करने लगते हैं तब आपको लगता है कि मैं इस ग्रुप को डिलीट कर देना चाहिए। पर इसका एक इलाज है Broadcast.

Whatsapp Broadcast में आप उन contact का add कर सकते है जिसे आप individual post करना चाहते है। इस brodcast लिस्ट में 256 contact add कर सकते है। और group की तरह इसे नाम भी दे सकते है। अगर आपको कोई message पोस्ट करना है तो सीधा इस लिस्ट में करे और वही message लिस्ट मौजूद सभी सदस्यों को personal चला जायेगा।  Whatsapp Broadcast लिस्ट इस तरह बनाये।


Whatsapp Broadcast kya hai?

  1. सबसे पहले आप अपने WhatsApp को ओपन करें। और यहां पर आपको 3 dot पर क्लिक करे।
  2. आपको कुछ ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे जिनमें आप न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करे।
  3. जैसे ही आप न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करेंगे। आपसे इसके ग्रुप में मेंबर को ऐड करने के लिए कहा जाएगा।
  4. नंबर ऐड करने के बाद आप Done बटन को क्लिक करे।
  5. WhatsApp ब्रॉडकास्ट में आप 256 मेंबर्स को जोड़ सकते हैं। लेकिन हर एक मेंबर का नंबर आपके मोबाइल में सेव होना जरूरी है। 
  6. नंबर ऐड करने के बाद आप के जितने भी नंबर होंगे। उनकी यहां लिस्ट में दिखाई देगी। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो आप अपनी मर्जी के अनुसार ब्रॉडकास्ट लिस्ट को नाम भी दे सकते है ।
  7. अब आप साधारण तरीके से ही जब ब्रॉडकास्ट में मैसेज सेंड करेंगे। तो जितने भी नंबर आपने यहां पर ऐड किए होंगे सब को मैसेज पहुंचेगा।

 

इस बात का विशेष ध्यान रखे-  यदि Whatsapp Broadcast लिस्ट में ऐड किसी यूजर के पास आपका नंबर सेव नहीं होगा। तो उसे आपका मैसेज नहीं जायेगा।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए instagram, Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: