Zip or Rar file क्या है?


zip file opener winrar – Computer के बारे में बहुत सारी चीजे है जिन्हें हर कोई नहीं जानता पर यह बहुत काम की होती है। Computer का काम डाटा को प्रोसेस करना और उसे सुरक्षित रखना होता है। Computer में जब कोई virus लग जाता है तो इसमें मौजूद सारे डाटा और फाइल को ख़राब कर देता है। जिससे हमे बहुत नुकसान होता है। अगर आपको अपने डाटा को लम्बे समय तक सुरक्षित रखना है तो आप को इसे Zip or Rar file में compress कर सकते है।

zip file opener winrar

Zip or Rar file kya hai ?

आपने देखा होगा की जब हम इंटरनेट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो वह compress format में होती है। जिसका excitation .zip या .rar होता है। इन दोनों में कोई अंतर नहीं है दोनों डाटा को compress कर फाइल की साइज़ को कम करने का काम करती है। इसे archive formats भी कहा जाता है।

फाइल और डाटा को compress करने से हमारी storage की बचत होती है। अगर आपको कोई फाइल या फोल्डर को लंबे समय तक सुरक्षित रखना है तो आप इन्हें archive कर zip फाइल में convert कर सकते हैं।

इन फाइल के डाटा कभी भी corrupt नहीं होता और virus से भी सुरक्षित रहता है। इसीलिए ज्यादातर लोग फाइल को compress कर CD या DVD copy कर लेते है। सॉफ्टवेयर setup compress zip में होने का मकसद यही होता है की यह virus से दूर रहे।

Zip or Rar file से क्या फायदे है ?

  • किसी भी फाइल को zip करने पर उस का फाइल साइज कम हो जाती है। कम साइज होने की वजह से इंटरनेट पर फाइल को सेंड और रिसीव करना आसान हो जाता है।
  • अगर आपको एक से ज्यादा फाइल mail करनी है तो आपको उन्हें बार-बार अपलोड करने की बजाय एक फाइल को attached कर सकते है।
  • यह फाइल कभी भी corrupt नहीं होती क्योंकि यह एक फोल्डर में बनी होती है। इसे खोलने के लिए WIN RAR सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।
  • यह फाइल virus Protected होती है।
  • अगर आपको सॉफ्टवेयर या किसी प्रोजेक्ट को सुरक्षित रखना है तो आप इसे यूज करके प्रोजेक्ट की बहुत सारी फाइल एक फोल्डर में सेव कर सकते है।
  • अगर आपके पास कोई पर्सनल फाइल है तो आप इसमें पासवर्ड प्रोटेक्शन देकर उन फाइलों को सुरक्षित रख सकते हैं।

zip file opener winrar

Zip or Rar file कैसे खोले ?

Windows operating system में आप इस फाइल को double क्लिक से खोल सकते है। अगर कोई problem आती है तो आप WinRAR सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इनस्टॉल करे।

यह सॉफ्टवेयर बहुत सी compress फाइल जैसे ACE, ARJ, BZIP2, CAB, GZ, ISO, JAR, LHA, RAR, TAR, UUE, XZ, Z, ZIP, ZIPX, 7z को खोल सकता है।


Zip or Rar file कैसे बनाये?

अगर आप अपनी फाइल, folders, images, documents को लम्बे समय तक सुरक्षित रखना चाहते है तो इसे Zip or Rar file में archive कर ले। इसके लिए आपको WinRAR सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इनस्टॉल करना होगा।

  1. जिन files और डाटा को archive करना है उसे एक folder में copy करे।
  2. right click कर add to archive पर click करे।
  3. compress file का नाम दे और Ok करे।

Zip or Rar file kya hai

Zip or Rar file में password कैसे लगाए?

बहुत बार होता है की आपकी काम की files commpress कर DVD में डाल देते है और dvd ही miss हो जाये तो डाटा के लीक होने का खतरा होता है। इससे बचने के लिए आप archive फाइल में password भी डाल सकते है।

  1. जिन files और डाटा को archive करना है उसे एक folder में copy करे।
  2. right click कर add to archive पर click करे।
  3. compress file का नाम दे।
  4. Set Password पर click करे।
  5. password डाले और Ok करे।

Zip or Rar file kya hai

Conclusion

File और डाटा को सुरक्षित रखने के लिए यह तरीका बहुत अच्छा है। इसे हर कोई नहीं खोल सकता और आप इसे google drive में भी save रख सकते है।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: