YouTube क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?


इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव से आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि आप इंटरनेट पर कुछ भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी लिखित में होने के साथ-साथ वीडियो में भी उपलब्ध होने लगी है। लोग एंटरटेनमेंट के लिए जहा टीवी पर depend रहते थे वहा आज इन्टरनेट पर रहने लगे है इसका पूरा क्रेडिट YouTube को जाता है जिसमे हर प्रकार के videos मोजूद है।

youtube

YouTube क्या है?

YouTube एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। फरवरी 2005 में यह सर्विस पहले PayPal में काम करने वाले तीन लोगों द्वारा बनायी गयी थी। वर्ष 2006 में, गूगल ने इसको US$10.65 लाख में खरीद लिया।

यहाँ प्रतिदिन लाखों वीडियों अपलोड और शेयर किये जाते हैं। जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर घरेलू नुस्खे की वीडियो तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं।  यूट्यूब गूगल के द्वारा चलाई जाती हैं। और यह उनकी सारी प्रॉपर्टी में से यह एक प्रमुख हिस्सा है। YouTube वेब पर पहली ऐसी साईट है जहाँ इतनी भारी मात्रा में वीडियो शेयर किये जाते हैं। यह लगभग हर देश में उपलब्ध है।

YouTube वीडियो अपलोड करने की सुविधा देता है इसका मतलब है आप भी अपना कोई भी वीडियो YouTube पर अपलोड कर सकते हैं बिल्कुल फ्री में। इसके लिए आपके पास एक google account होना चहिये।

google account कैसे बनाये?

YouTube पर वीडियो कैसे देखें?

वीडियो देखने के लिए आप YouTube की साइट youtube.com पर जाए और उसके सर्च बार पर आपके इंटरेस्ट के कीवर्ड को टाइप करें। YouTube आपको सारे विडियो सर्च कर देगा।


स्मार्टफोन के लिए इसका Android ऐप है। जिसे इंस्टॉल कर आप YouTube को वीडियो को आसानी से देख सकते हैं। इस app में आप वीडियो को ऑफलाइन भी सेव कर सकते हैं जिससे इंटरनेट नहीं होने पर भी आप वीडियो का मजा ले सकते हैं।

YouTube video को डाउनलोड कैसे करे ?

YouTube से पैसा कैसे कमाए?

अगर आप अच्छे स्पीकर हैं, टेक्नोलॉजी की जानकारी रखते हैं, अच्छे कॉमेडियन है या आपमें ऐसी कोई कला है जो सभी के पास नहीं है तो उसका वीडियो बनाकर यू-ट्यूब में अपलोड करें। जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो उसको देखेंगे उतना ही आप इनकम कर सकते हैं।

यह Google का प्रोडक्ट है इसलिए आप यूट्यूब को adsance से लिंक कर पैसे कमा सकते हैं।  हमने बहुत सारे YouTube चैनल देखे हैं जोकि अच्छी खासी इनकम करते हैं। बहुत से लोगों ने YouTube को फुल टाइम कमाने का जरिया बना रखा है जिससे वह काफी इनकम कर रहे हैं।

video अपलोड करते ही आपको monetize करना होगा अगर आपके चैनल पर 10 हजार से ज्यादा view आ गए हैं तो आप अपने वीडियोस पर Google के विज्ञापन लगा कर कमाई कर सकते है।

इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका – Google AdSense

Conclusion

YouTube जब से लॉन्च हुआ है तब से ही इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है। आज भारत में काफी हिंदी वीडियो अपलोड होने लगे हैं जिससे इसको इंडिया में अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। अगर आप भी YouTube से इनकम करना चाहते हैं तो अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर वीडियोस अपलोड करें। पर ध्यान रहे कि वीडियोस में कोई भी झूठा कंटेंट नहीं होना चाहिए और ना ही किसी की भावना को आहत करने वाला।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: