क्या करे जब हो जाए आपका स्टार्टअप फेल


आजकल युवाओ में स्टार्टअप को लेकर काफी क्रेज है। पर यदि आपका स्टार्टअप बंद हो जाए या आपको स्टार्टअप से निकाल दिया जाए तो परेशान हो सकती है। भारत में स्टार्टअप की बाढ़-सी आ गई है। हर रोज कई स्टार्टअप शुरू हो रहे है। ज्यादातर लोग बिना विचार के स्टार्टअप शुरू कर लेते है, इस वजह से उन्हें बाद में पछताना पड़ता है।

business startup

 

मौजूदा माहौल में शुरूआती चरण के हर तरह के स्टार्टअप को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब ज्यादा फंडिंग उपलब्ध नही है। स्टार्टअप शुरू करने के बाद उसके प्रमोशन के चक्कर में कई लोग जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च कर रहे है। पर इससे उन्हें किसी तरह का लाभ होता नजर नही आ रहा है।

अगर आपका स्टार्टअप भी फायदा नही दे रहा है और बैंक में कम पैसा बाकि रह गया है, तो आप ज्यादातर एम्प्लाइज को बाहर का रास्ता दिखा सकते है। या स्टार्टअप बंद भी कर सकते है। हो सकता है आपने बड़े चाव से स्टार्टअप ज्वाइन किया हो या इसकी शुरुआत कि हो, ऐसे में स्टार्टअप के फेल हो जाने के बाद आपको आगे कि राह को आसान बनाने के लिए इन बातो का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

खड़े होकर मुस्कुराए

डिप्रेशन,तनाव और गुस्से के बाद मुस्कुराते हुए अपने पैरो पर एक बार फिर खड़े होने की कोशिश करनी चाहिए।आत्मविश्वास वापस पाने के लिए, अचीवमेंटस वापस पाने के लिए, किये गए सही निर्णयो पर फोकस करे। आप जो काम शुरू से करते हुए आए है उनके प्रति एक बार फिर मन में विश्वास जगाए।


बदले व्यवहार

इस बात का विश्लेषण करे कि आप फेल क्यों हुए। परिणामो के लिए पूरी जिम्मेदारी ले। पता करे कि दुसरे चांस के लिए अपने निर्णयों में क्या बदलाव करना होगा। जानने की कोशिश करे कि इसके लिए आपको अपने व्यवहार में क्या बदलाव लाना होगा। सफल होने के लिए अपने व्यवहार को बदले।

तीन सवालों के जवाब दे

नए स्टार्टअप आइडिया के लिए तीन सवालो के जवाब दे-

  1. क्या इस प्रोडक्ट या सर्विस की अलग से जरूरत है?
  2. इसके लिए मार्केट उपलब्ध है?
  3. क्या तेजी से आगे बढने के लिए प्रभावी लागत वाली तरीका मौजूद है? इन तीनो सवालों का जवाब हां है तो आपके लिए मौके मौजूद है।

 

कमियां दूर करे

व्यवहार बदलने और नए बिजनेस आइडिया खोजने के साथ-साथ आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि आपको कौन-कौनसी स्किल्स की जरूरत है, और आपके अंदर वर्तमान में कौनसी स्किल्स है। आपके अंदर जिन स्किल्स की कमी है उन्हें सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

बेचने की कला

खुद के प्लान को इस तरह से विकसित करे कि लोग आपके साथ जुड़ने को तैयार हो जाए। परिवार और दोस्तों के सामने अपना आत्मविश्वास पेश करे। निवेशको में एक बार फिर भरोसा जगाए। अपनी जरुरतो के मुताबिक खुद को प्रेजेंट करने की कोशिश करे। तभी लोग दुबारा आपसे जुड़ पाएगे।


when business startup is fail

 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: