What is Red, Green and Blue line in MS Word – वर्ड में लाल, हरी और नीलीलाइने क्यों आती है ?


हेलो दोस्तों। आज हम बात करेंगे Microsoft Word  में ऐसी trick की, जिसका यूज हम अक्सर करते हैं। Microsoft Word में वर्ड के नीचे Red, Green, और Blue लाइनें क्यों आती है? और इसे कैसे बंद किया जा सकता है? तो आइए दोस्तो शुरू करते हैं।

MS Word

Red green and blue line in ms word

Microsoft Word माइक्रोसॉफ्ट का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम लेटर टाइपिंग कर सकते हैं, ग्राफिक्स बना सकते हैं, चार्ट बना सकते हैं, और भी बहुत से काम कर सकते हैं। यह वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में अब तक का सबसे ज्यादा पॉपुलर सॉफ्टवेयर है। ज्यादातर ऑफिस में इसे यूज किया जाता है। यूज करते हुए हम इसकी छोटी छोटी चीजें मिस कर जाते हैं। जिसे हम अब तक पोस्ट पोस्ट के जरिए पहुंचाते रहेंगे।दोस्तों, क्या आपने सोचा है कि मैं Word में अक्षर के नीचे में Red, Green, और Blue लाइन का क्या अर्थ है? आइये हम समझाते है-

Red, Green, और Blue लाइनें क्यों आती है?

Red Line – Microsoft Word अमरीका की सॉफ्टवेयर कंपनी है इसीलिए इसमें इंग्लिश डिक्शनरी ही काम में ली जाती है। जब हम इंग्लिश स्पेलिंग में कोई गलती कर देते हैं तो यह सॉफ्टवेर उस वर्ड के नीचे Red Line शो कर देता है जिसका मतलब यह है की आपने गलत स्पेलिंग टाइप की है।

Green Line – जब हमसे Grammar संबंधी गलती हो जाती है तो यह सॉफ्टवेयर उस वर्ड के नीचे Green लाइन शो कर देता है।

Blue Line – जब स्पेलिंग और ग्रामर संबंधी दोनों प्रॉब्लम एक साथ होती है तो यह ब्लू लाइन शुरू कर देता है।


ये लाइन कैसे बंद करे ?

दोस्तों कंप्यूटर मानव की भाषा नहीं समझता है। यह  सिर्फ इसकी प्रोग्राम की कोडिंग समझता है। चुकी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्जन एक इंग्लिश कंपनी ने बनाया है इसलिए इसने सिर्फ इंग्लिश डिक्शनरी ही डाली है।  अगर आपको इसकी Red लाइन हटानी हो तो आप अक्षर के ऊपर राइट क्लिक करें और सही स्पेलिंग का चुनाव करे। अगर आप हिंदी में टाइपिंग करते हैं तो सारे अक्षरों के नीचे रेड लाइन आना संभावित है। आप इस ऑप्शन में जाकर इन लाइनों को बंद कर सकते हैं-

  1. Review
  2. Spelling & Grammar
  3. Options……
  4. Proofing
  5. Unchecked All – When correcting spelling and grammar in word
  6. Ok

 


दोस्तों इतना करते ही आपके Red, Green, और Blue लाइन शो होना बंद हो जाएगी। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी उसके बारे में हमें कमेंट कर बताये । ऐसे ही पोस्ट और नई नई टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ने के लिए हमें Facebook,  Twitter और Google पर लाइक और सब्सक्राइब कीजिए।


 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: