What is Microsoft Word – क्या है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड?


हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे ऐसे सॉफ्टवेयर की  जिसे हम सभी जानते है और यूज करते है। नाम है Microsoft Word है।  यह एक ग्राफिकल वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक Word Processing प्रोग्राम है जिसमें यूजर्स वर्ड टाइप कर सकता है। इसे Microsoft कम्पनी ने बनाया है। Microsoft Word, Microsoft Office का एक पार्ट है, आप इसे अलग से भी खरीद सकते हैं।

Microsoft Word

What is Microsoft Word

माइक्रोसॉफ्ट ने MS Office नाम का एक पैकेज तैयार किया जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक और अन्य सॉफ्टवेयर इसमें शामिल किये। चुकी इसको बनाने का मकसद ही ऑफिस के कार्यो को सरल बनाना था। इसलिए इसका नाम Microsoft Office रखा गया।


यह प्रोग्राम 1981 में जारी किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बहुत से feature और Ideas  BRAVO नाम के सॉफ्टवेयर से लिए गए थे। BRAVO सॉफ्टवेयर फर्स्ट ग्राफिकल राइटिंग प्रोग्राम था जिसको माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया और इसका नाम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड रख दिया। जब यह पहली बार लॉन्च हुआ तो यह इतना पॉपुलर नहीं था। इसको खरीदने वाले कस्टमर, इसमें दिलचस्पी नहीं ले रहे थे। क्योंकि इससे अच्छी क्वालिटी के वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर पहले से मार्केट में मौजूद थे जैसे  WordPerfect।

माइक्रोसॉफ्ट ने थोड़ी और मेहनत कर इसमें नए फीचर्स ऐड किए जो बाकी सॉफ्टवेयर से काफी अलग थे। धीरे-धीरे Microsoft Word की भी पॉपुलरिटी बन गई। आज यह Software वर्ल्ड में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट ने एम एस ऑफिस और MS Word के बहुत सारे Version अब तक बना लिए हैं –

  • Word 97 (sometimes called Word 8), came out in 1997.
  • Word 2000 (sometimes called Word 9), came out in 1999.
  • Word 2002 (sometimes called Word 10 or Word XP), came out in 2001.
  • Word 2007 which required Windows XP services pack 2.
  • Word 2010
  • Word 2013
यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: