What is Computer? – कंप्यूटर क्या है?


What is Computer – सीधे शब्दों में कहा जाए तो आज की दुनिया में कंप्यूटर “सब कुछ है”। कंप्यूटर के बिना कोई भी काम मुमकिन नहीं है। यह लगभग सभी काम कर सकता है जो इंसान की Productivity को बढ़ाये। हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल आज आम बात है । कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो डाटा को प्रोसेस कर रिजल्ट देती है।  कंप्यूटर अंग्रेजी शब्द Computer से बना है जिसका अर्थ है गणना करना। कंप्यूटर का अविष्कार चार्ल्स बेबेज द्वारा किया गया।

कंप्यूटर इंसानी भाषा को नहीं समझता।  वह सिर्फ प्रोग्रामों को ही समझता है। कंप्यूटर 0 और 1 के कोड में काम करते है जिन्हें बाइनरी कोड कहते है। कंप्यूटर को दो भागो में बांटा गया है –

    1. Software
    2. Hardware

 

Software को कंप्यूटर की आत्मा कहा जाता है । जैसे बिना आत्मा के शरीर कोई काम नहीं करता वेसे ही बिना Software के कंप्यूटर कोई काम नहीं कर सकता। सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक समूह है जो कंप्यूटर के Hardware को मैनेज करता है। प्रोग्राम एक निर्देशों का समूह है जो प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा होता है। सॉफ्टवेयर 2 तरह के होते है – सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन साफ्टवेयर।

Hardware कंप्यूटर का शरीर होता है जिसे देखा और छुआ जा सकता है। इसमें कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर, मदरबोर्ड, मेमोरी चिप, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, एक्सपेंशन कार्ड, केबल, स्विच, आते जिसे आप छूकर महसूस कर सकते हैं।

Computer Features

Speed कंप्यूटर बहुत ही High Speed में डाटा प्रोसेस करता है। कंप्यूटर, बहुत सारे डाटा को प्रोसेस करने के लिए केवल कुछ ही सेकंड लेता है। मतलब यह एक लाख डाटा को 1 सेकंड में ही प्रोसेस कर सकता है।

Accuracy – कंप्यूटर से मिले रिजल्ट पूरी तरह सही होते है। यदि कंप्यूटर में सही डेटा दर्ज किया जाता है तो प्राप्त परिणाम एकदम सही ही होगा। इसकी सटीकता को देखकर आज हर जगर कंप्यूटर का use किया जा रहा है।

High Storage Capacity  कंप्यूटर की बहुत बड़ी विशेषता है की यह बहुत बड़े पैमाने पर डाटा स्टोर कर सकता है । वह भी long टाइम के लिए। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की जरुरत पड़ने पर हम कंप्यूटर की स्टोरेज कैपिसिटी भी बढ़ा सकते है।

Multiple Feature – कंप्यूटर पर कई तरह के काम किए जा सकते हैं। इसमें गेम्स को खेलने से लेकर लेटर टाइपिंग, ऑफिशियल वर्क, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, ऑनलाइन फॉर्म, म्यूजिक सुनना, वीडियो देखना  जैसे कई important काम किये जा सकते हैं। इतने सारे feature के कारण की कंप्यूटर का उपयोग काफी बढ़ गया है। एक पर्टिकुलर काम को नहीं करता बल्कि यह बहुत सारे काम कर सकता है।


Hard Work कंप्यूटर का सबसे बड़ा बेनिफिट है की ये कभी थकता नहीं। आपकी जितनी कैपिसिटी हो आप इसका यूज कर सकते हैं।

Computer के बारे में सारी जानकारी कैसे पता करे?

कैसे हुआ Computer का जन्म ?

क्या आपको पता है कि मनुष्य Computer का इस्तमाल 4000 साल से करता रहा है। जी हां दोस्तों चार हजार साल पहले इंसान गणना करने के लिए एक Computer यूज करता था जिसका नाम था Abacus। यह एशिया, यूरोप और रूस में यूज़ किया जाता था। यह पहला Device था जो सिर्फ गणना करने के काम आता था। इसमें कुछ मोती होते थे जिन्हें आगे, पीछे कर गणना की जाती थी। इसी को आधार मानकर Computer का आविष्कार किया गया।

आज यह इतना इंपोर्टेंट है कि सारे नए आविष्कार Computer पर डिपेंड होते हैं। पर क्या आपको पता है कि Computer का आविष्कार का मुख्य purpose सिर्फ गणना करना था। जो आज के Calculator भी आसानी से कर देते हैं। कोई भी खोज एक साथ नहीं होती। इसलिए Computer को आज जैसा बनने में भी कई साल लगे। इनको Generation of Computer कहा जाता है। इनको 5 भागों में बाटा गया है।

कंप्यूटर काम कैसे करता है?

इसके इतिहास के बारे में जानने से आपको यह समझ में आ गया होगा कि इंसान ने इसे बहुत सारे component को जोड़ तोड़ कर बनाया है। आज भी यह जारी है। यह हमारे बहुत से काम आसानी से कर सकता है। हर तरह के task के लिए अलग-अलग कंप्यूटर होते हैं। हम आज इस पोस्ट में सिर्फ Desktop Computer की बात करेंगे। क्योंकि यही हमारे डेली वर्क में काम आता है। इस कंप्यूटर में हम बहुत सारा काम कर सकते हैं जैसे डॉक्यूमेंट बनाना, फाइल मैनेजमेंट, सॉफ्टवेर इंस्टॉल करना, इंटरनेट चलाना, ऑनलाइन खरीदारी etc.

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि यूज़र को डाटा इनपुट करवाता है और उससे प्रोसेस कर उसे आउटपुट से रिजल्ट देता है। यह डाटा को स्टोर भी करता है कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से मिलकर बना है जिसमें हार्डवेयर वे कंपोनेंट है जिसे हम छू सकते हैं और सॉफ्टवेयर वह प्रोग्राम्स का ग्रुप है जो किसी स्पेशल टास्क के लिए बनाया जाता है इन्हें कोडिंग कर बनाया जाता है।

Conclusion

आज इंसान अपने आपको कंप्यूटर पर डिपेंड कर रहा है क्योंकि आलस के कारण ही कंप्यूटर का विकास हो पाया। हमारे सारे काम कंप्यूटर हमें याद करवाता है। जिससे हमारी मेमोरी काफी कमजोर हो गई है। फिर भी टेक्नोलॉजी को हम छोड़ नहीं सकते क्योंकि इसी ने दुसरे अविष्कारों को जन्म दिया है। अंतरिक्ष से लेकर जमीन के अंदर तक न जाने कितने ही राज हमने ऐसी टेक्नोलॉजी से खोले हैं। इसलिए कंप्यूटर सभी आविष्कारक का सेंटर पॉइंट है।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: