Website कैसे बनाये? – How to Make Website


इंटरनेट पर हम ढेरों जानकारियां रोज पढ़ते हैं यह हमें वेबसाइट से मिलती हैं। Website क्या है  इसके बारे में हमने पिछले पोस्ट में पढ़ा था। हम इस पोस्ट में यह जानेगे की website कैसे बनाये?

website kaise banaye

पिछले कुछ सालों में इंटरनेट पर Websites और Blog की बाढ़ सी आ गई है। हर दिन हजारो नई वेबसाइट बनती है। इसका main reason  website का आसानी से बनना भी है। अगर आपकी वेबसाइट की quality अच्छी है तो आप इससे income भी कर सकते है। इसी वजह से लोग वेबसाइट और ब्लॉग बनाना चाहते है।

आज से 15 साल पहले इन्टरनेट पर सिर्फ English वेबसाइट का बोलबाला था। हिंदी ब्लॉग नहीं थे क्योकि google ने google input tool नहीं बनाया था। आप की जानकारी के लिए बता दे की यह वह tool है जिसकी मदद से आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते है। आज हिंदी की वेबसाइट भी इन्टरनेट पर अपना कमाल दिखा रही है।

कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग केसे करे?

Website कैसे बनाये?

कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी planning करना important होता है। आप यह decide करे की किस टॉपिक पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है। क्या आप की वेबसाइट Organization के लिए है या E commerce  के लिए है या Personal ब्लॉग है। इन्टरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके मौजूद है पर हम ऐसा तरीका बता रहे है जो सबसे ज्यादा popular है।

Mind Map बनाये –

एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए आपको पहले पेपर वर्क करना होगा। टॉपिक का पता करने के बाद उसके वर्क और function का ग्राफ बनाये। आपके दिमाग में जो भी है उसके चित्र, कागज पर बनाये। यह आपके प्रोजेक्ट का ब्लूप्रिंट होगा। इस तकनीक को mind mapping कहा जाता है। लगभग सभी developer इसका use करते है।

website kaise banaye

 

सही Platform को चुने-

अपनी वेबसाइट का Analysis करने के बाद आपको platform को चुनना होगा जिस पर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं। अगर आप अच्छे डेवलपर हैं तो सीधे ही कोडिंग से डिजाइन कर सकते हैं। इसके किये आपको HTML, CSS, PHP, JAVA और बहुत सी भाषा का knowledge होना चाहिए।  पर आज किसी के पास इतना टाइम नहीं है कि वह कोडिंग कर वेबसाइट को बनाए। इसीलिए अगर आप कोडिंग नहीं करना चाहते तो कोई भी एक CMS चुने।

CMS (Content Management System) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें आप बिना कोडिंग के वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं। इंटरनेट पर मौजूद ज्यादातर वेबसाइट इसी CMS से बनी होती है। ऐसे ही एक CMS का नाम WordPress है जो user को ऐसा एनवायरनमेंट प्रोवाइड करवाता है जिससे यूजर आसानी से वेबसाइट को बना सके और उसे अपडेट कर सके।

WordPress क्या है?

यह CMS है जिसका यूज करके आप वेबसाइट को बना सकते हैं। इसकी डिमांड और क्वालिटी बहुत ही शानदार है। इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा ब्लॉग WordPress पर बनाई गई है। जाने माने developer भी इसे use करने की सलाह देते है। यह बिलकुल फ्री है और इसके ढेर सारे Plugin और theme वेबसाइट के function को और बढ़ा देते है।


website kaise banaye

चित्र से आप समझ सकते हैं कि WordPress कितना ज्यादा यूज किया जाता है। हमारा कहना यही होगा कि अगर आप कोडिंग नहीं जानते तो WordPress पर वेबसाइट बनाए।

Domain और Web Hosting खरीदें

एक अच्छे CMS का चुनाव करने के बाद आपको Domain और Web Hosting खरीदनी होगी। Domain वेबसाइट का यूनिक नाम होता है जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे। Domain name website के काम से related होना चाहिए। .com, .net, .in आदी Top level domain होते हैं जो कि सर्च इंजन में जल्दी रैंक करते हैं इसीलिए इन डोमेन एक्सटेंशन को खरीदें।

Web Hosting  इन्टरनेट स्पेस है जिस पर आप वेबसाइट को इनस्टॉल करते हैं। Domain और Web Hosting के लिए आपको कुछ कीमत चुकानी होगी। इन service provider से आप सस्ते में खरीद सकते है और इनकी service भी काफी अच्छी है।

  • Godaddy
  • Hostgator

 

Customize Website Setting

Domain और Web Hosting खरीदने के बाद Hosting का ID और पासवर्ड मिलेगा। जिसका यूज कर आप अपनी वेबसाइट को customize कर सकते हैं। ज्यादातर होस्टिंग प्रोवाइडर WordPress को प्रिफर करते हैं। आप सीधे WordPress को इनस्टॉल करे। सारी सेटिंग होने के बाद आपके पास होगा WordPress का id और password.

WordPress में login होने के बाद आपको Dashboard दिखाई देगा। आप इसका theme अपने हिसाब से change कर सकते हैं। यहाँ 1500 से ज्यादा theme मिल जाएगी और बहुत से plugin इनस्टॉल कर सकते है। पेज और post लिखने के लिए अलग option मौजूद है।

website kaise banaye

इस तरह आपकी वेबसाइट तैयार हो जाएगी जिससे आप कुछ मिनट में एडिट कर सकते हैं ।

फ्री में Website कैसे बनाये?

अगर आप होस्टिंग और डोमेन पर खर्च नहीं करना चाहते तो आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं इसके लिए भी इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और सर्विस मौजूद है। अगर आप वेबसाइट पर काम करना सीखना चाहते है तो इन दो service का use कर सकते है।

  • Blogger.com
  • WordPress.com

 

Conclusion

अगर आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो प्रोजेक्ट का map बनाये। इसके बाद सही platform चुन कर Domain और Web Hosting ख़रीदे । अभी तक WordPress से अच्छा कोई CMS नहीं है।  इंटरनेट पर ज्यादातर वेबसाइट इसी में बनी है इसलिए इसके सफल होने का चांस बहुत ही ज्यादा है।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: