22 Top Google Product जो आपको पता होने चाहिए।


Top Google Product Hindi – इंटरनेट की दुनिया में google सबसे बड़ा Brand साबित हुआ है। दिन-ब-दिन इसकी सर्विस ऑफ प्रोडक्ट और भी ज्यादा पावरफुल होते जा रहे हैं। आने वाले कुछ सालों में google के मुकाबले कोई भी वेबसाइट नहीं दिख रही है। Google ने दुनिया को इतना कुछ दिया है जिससे हम आज टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।

Google को जानने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि इसका मकसद सिर्फ लोगों को लोगों की प्रॉब्लम solve करना है ना कि पैसा कमाना। इसलिए आज हम इस पोस्ट में google के उन प्रोडक्ट्स और services के बारे में जानेंगे जो हमारे डेली लाइफ में बहुत ही important है। इनको हमने कैटेगरी वाइस बाटा है जिससे आप समझ पाए कि कौन सा प्रोडक्ट किस काम आ सकता है।

Get Answer

1. Google Search

इस केटेगरी में हम वे प्रोडक्ट है जो हमें कुछ Answer देती हो। इसमें सबसे पहली और मुख्य service है Google Search जिससे google का जन्म हुआ। इससे हम विश्व भर में मौजूद किसी भी information को सर्च कर सकते हैं।

2. Google Maps

अगर आज आपको किसी ऐसी जगह ले जाकर छोड़ दें जिसका आपको कोई अंदाजा नहीं है। तो आप क्या करेंगे? जी हां आप google maps का सहारा लेकर यह जानेंगे कि आप कहां खड़े हैं और आपको कहां जाना है। जी हां दोस्तों यह मजेदार product google ने बनाया हैं जिससे आप अंजानी जगह पर भी अपनी मंजिल पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

3. Google Translate

विश्व भर में बहुत सारे देश है और उनकी अलग-अलग भाषाएं हैं। हर देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दूसरे देश से लोगों से बातें करना चाहते हैं। पर उनकी भाषाओं की वजह से ऐसा कर नहीं पाते। Google translate ने क्या यह काम बहुत आसान कर दिया है क्योंकि यह किसी भी देश की भाषा को आपकी भाषा में translate कर सकता है। गूगल लगभग 100 भाषाओ को एक दूसरे से ट्रांसलेट कर सकता है। यही कारण है कि इंटरनेट पर सभी भाषाओं में वेबसाइट बन रही है। और हर देश का नागरिक उस वेबसाइट पर विजिट करता है।

4. Google Chrome

यह एक इंटरनेट यूज करने का माध्यम है जिसे हम Browser कहते हैं। Google के हिसाब से यह सबसे फास्ट और सिंपल Browser है। इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि आप में से बहुत सारे यूज़र अभी इस पोस्ट को Google Chrome में पढ़ रहे होंगे। बिना Browser के हम इंटरनेट को एक्सेस नहीं कर सकते हैं। Google से पहले Internet Explorer ब्राउज़र था जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता था। उसकी धीमी गति के चलते Google ने खुद का ब्राउज़र बनाया ।

Watch listen and play

इस केटेगरी में Google के वह प्रोडक्ट आते हैं जिसमें Entertainment में संबंधित सारी चीज़े मौजूद है। इसमें आप गाने सुन सकते हैं। वीडियो देख सकते हैं और TV भी देख सकते हैं।

5. YouTube

वीडियो देखने के लिए इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट है YouTube। पहले यह गूगल से अलग था जिसको Google ने खरीद लिया। अब यह Google का प्रोडक्ट है। YouTube पर हर रोज लाखों की संख्या में वीडियो अपलोड होते हैं। इसका फेमस होने का कारण यह है कि आप वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं और विश्व भर में ढेर सारी इनफार्मेशन आपको फ्री में मिल जाती है। धीरे-धीरे YouTube टीवी चैनल्स के बराबर हो जाएगा।

6. Google play Store

Google इससे आप एंड्राइड app डाउनलोड कर सकते है, लाखों गाने सुन सकते हैं और movies भी देख सकते है। app में interest रखने वाले लोगो के लिए यहाँ खजाना है।

7. Chromecast

अगर आप अपनी नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाना चाहते हैं तो आप Google का यह डिवाइस खरीद सकते हैं। इससे आप मोबाइल के सारे videos, YouTube, music, android game and app को अपनी TV पर आसानी से चला सकते हैं। डिजिटल दुनिया में Google का यह बहुत बड़ा आविष्कार है। जिससे आप smartphone and Laptop को TV से आसानी से जोड़ सकते हैं।

Stay in touch

इस केटेगरी में आप Google के उन प्रोडक्ट्स को जानेंगे जिससे आप दूसरी दुनिया से connect रहते हैं। इंटरनेट का मुख्य मकसद है इंफोर्मेशन शेयर करना। इसी लिए गूगल ने ऐसे प्रोडक्ट बनाए हैं जिससे आप बाहरी दुनिया से अपनी बातें शेयर कर सकें।

8. Gmail

यह एक Mailing सर्विस है आप इस प्रोडक्ट से मैसेज कर सकते हैं। ज्यादातर ऑफिस में Gmail का ही use किया जाता है। ईमेल से हम बहुत सिर्फ काम की फाइलें भी अटैच कर भेज सकते हैं। यह Google का सबसे पॉपुलर और पुराना प्रोडक्ट है। आज के आधुनिक युग में मेल करना तो हर किसी को आना ही चाहिए।


9. Google Allo

यह एक सोशल मैसेजिंग ऐप है इससे आप चैटिंग कर सकते हैं WhatsApp, Facebook की तरह ही यह भी आपको सोशल रहने की सुविधा देती है

Top Google Product Hindi

10. Google Duo

आपको अगर वीडियो कॉलिंग करनी है तो इस एप का यूज कर सकते हैं। यह एक सिंपल वीडियो कॉलिंग ऐप है। इससे आप विदेश में बैठे अपने परिजनों से video कॉल आसानी से कर सकते है।

11. Google plus

इसमें आप अपने विचारों को शेयर कर सकते हैं और दूसरों की विचार को पढ़ सकते हैं। आप का Google में अकाउंट है तो आप आसानी से Google plus अकाउंट बना सकते हैं अपने पुराने दोस्तों को ढूँढ सकते हैं, बात कर सकते है।

Organize your stuff

लाइफ में चल रहा है बहुत सी चीजों को हम मैनेज नहीं कर सकते। Google के यह प्रोडक्ट्स आपकी लाइफ के बहुत सरे काम आसानी से कर सकते है।

12. Photos

फोटो हमारी मेमोरी होती है जिसे आप हर हाल में स्टोर रखना चाहते हैं। इसमें आप अपने फोटो उसको ऑर्गेनाइज कर सकते हैं

13.Contacts

अपने सारे contact को सेव रखना हो तो इसका use करे।

14. Calendar

आप अपनी बिजी लाइफ में बहुत सारे काम की चीजें भूल जाते है। जैसे इस तारीख को बिल भरना था। इस तारीख को पेमेंट करना था। इस तारीख को फीस भरनी थी। और ये काम समय पर नहीं होते तो आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। आपकी लाइफ ऑर्गेनाइज नहीं है तो आप कैलेंडर की मदद से अपने शेड्यूल को बना सकते हैं। काम की इंपॉर्टेंट Dates को भी याद कर सकते हैं। Google आपको आपके हर इवेंट पर एक नोटिफिकेशन देगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आज यह करना है।

15. Keep

किसी भी जगह अपने विचारों को लिखने के लिए आप इस ऐप्स का यूज कर सकते हैं। यह एक नोट्स लिखने की ऐप है। इसमें आप वॉइस नोट्स भी बना सकते हैं।

Work smarter

16. Docs

Google में आप अपने ऑफिस का वर्क ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं। Docs बिल्कुल MS Word जैसा है। जिसमे आप टाइपिंग कर सकते है।

17. Sheets

एक्सेल की तरह काम करने वाली यह ऐप गूगल ने बनाई है ताकि आप ऑनलाइन excel का काम कर सके।

18. Slides

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन ऑनलाइन बनाने के लिए इसका use किया जाता है।

19. Drive

आप अपनी फाइल को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं इससे आप आप कंप्यूटर पर डिपेंड नहीं होना पड़ेगा। सीधे कहीं से भी आप अपने काम को कर सकते हैं। गूगल ड्राइव कंप्यूटर और स्मार्टफोन कही से भी डाटा स्टोर कर सकती है। इसीलिए important के लिए अब आपको अपने कंप्यूटर पर depend नहीं होना पड़ेगा।

Grow your business

20. AdWords

इसकी मदद से आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं। Google आपके बिजनेस के विज्ञापन इंटरनेट पर दिखाएगा जिससे आपकी बिजनेस में ग्रोथ होती है।

21. AdSense

आज इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाई करने के लिए Adsense का बहुत ही यूज हो रहा है। इससे आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को Monetize कर पैसा कमा सकते हैं। यह विज्ञापन दिखाने के लिए आपको पेमेंट करता है।

22. Analytics

इसकी मदद से आप पहचान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर कितना लोग रोज विजिट करते हैं। यह आपके ट्राफिक को प्रोसेस कर यह बता देता है कि कितने लोग आपके वेबसाइट पर आते हैं कहां से आते हैं।

Conclusion

गूगल के product और service की लिस्ट यही ख़त्म नहीं होती। इसके 200 से ज्यादा product है। इसीलिए गूगल सबसे ज्यादा popular है। हमने आज इनके important service को ही बताया है।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: