Stories Hindi – खुश और शांत कैसे रहे ?


अगर आप अपनी लाइफ में खुश नहीं है। सारा दिन काम करने के बाद भी आपको लग रहा है की आप कुछ नहीं कर रहे। सब कुछ होते हुए भी आपका मन अशांत रहता है तो आप यह Stories Hindi पढ़े।

Stories Hindi

चंदनपुर का राजा बड़ा प्रतापी था उसके महल में हर एक सुख सुविधा की वस्तु उपलब्ध थी। पर फिर भी अंदर से उसका मन अशांत रहता था।एक दिन भेस बदल कर राजा अपने राज्य की सैर पर निकला घूमते-घूमते वह एक खेत के निकट से गुजरा तभी उसकी नजर एक किसान पर पड़ी।

Stories Hindi – खुश और शांत कैसे रहे ?

किसान ने फटे पुराने वस्त्र पहन रखे थे और वह पेड़ की छांव में बैठ कर भोजन कर रहा था। किसान की गरीबी देखकर राजा किसान के सम्मुख जाकर बोला-

“मैं एक राहगीर हूं मुझे तुम्हारे खेत पर यह चाहत सोने की मुद्राएं गिरी हुई मिली क्योंकि यह कह तुम्हारा है इसलिए यह मुद्राएं भी तुम ही रख लो।”

किसान ने कहा – “यह मुद्राएं मेरी नहीं है मैं तो रोज 4 आने कमा लेता हूं वही बहुत है मेरे लिए। राजा ने आश्चर्य जताया की चार आने तो बहुत कम होते हैं इस पर किसान बोला-


“प्रसन्नता इस बात पर निर्भर नहीं करती कि आप कितना कमाते हैं या आपके पास कितना धन है, प्रसन्नता उत्थान के प्रयोग पर निर्भर करती है। इन चार आनो में से एक में कुएं में डाल देता हूं, दूसरे से कर्ज चुका देता हूं, तीसरा उधार में दे देता हूं, और चोथा मिट्टी में गाड़ देता हूं।

राजा को किसान की बात समझ में नहीं आई राजा ने खुरद कर पूछा तो किसान संतोष से बोला- हजूर जैसा की मैंने बताया था कि मैं

  1. एक आना कुएं में डाल देता हूं- यानी अपने परिवार के भरण पोषण में लगा देता हूं।
  2. दूसरे से मैं कर चुकाता हूं यानी इससे मैं अपने वृद्ध मां बाप की सेवा में लगा देता हूं।
  3. तीसरा में उधार दे देता हूं अर्थात अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा में लगा देता हूं।
  4. चौथा में मिट्टी में गाड़ देता हूं मतलब कि मैं एक पैसे की बचत कर लेता हूं ताकि समय आने पर मुझे किसी से मांगना ना पड़े और मैं इस धार्मिक सामाजिक या अन्य आवश्यक कार्यों में लगा सकूं।

Stories Hindi – खुश और शांत कैसे रहे ?

राजा को अब किसान की बात समझ आ चुकी थी कि वह जान चुका था कि यदि उसे खुश और संतुष्ट रहना है तो उसे भी अपने अर्जित किए धन का सही सही उपयोग करना होगा।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: