अपने स्टार्टअप के लिए यूं जुटाए फंड


Startup Business Funding – देश में स्टार्टअप्स की संख्या तेजी से बढती जा रही है। अगर आपके पास कोई अच्छा आइडिया है तो आप स्टार्टअप शुरू कर सकते है। स्टार्टअप्स को फंडिंग के लिए विशेष प्रयास करने पड़ते है।

startup business funding

फंड जुटाने के लिए सही ढंग से मेहनत की जाए तो आपको सफलता मिल सकती है। अगर आप स्टार्टअप को लेकर द्धढ निश्चय कर चुके है तो ग्रोथ के लिए आपको भी फंड के स्त्रोतों के बारे में विचार करना चाहिए। जानते है स्टार्टअप के लिए फंड जुटाने की खास बातें-

सोल्यूशन होना चाहिए-

आप क्या करना चाहते है, यह स्पष्ट होना चाहिए। आपको पता करना चाहिए कि आप क्या समस्या हल कर सकते है। आपका आइडिया यूनिक होना चाहिए। स्टार्टअप के बारे में एक्सपर्ट्स की राय लेनी चाहिए।

परिवार व दोस्तों की मदद ले-

स्टार्टअप के लिए फंडिंग की शुरुआत आप अपने परिवार, दोस्तों से कर सकते है। आप अपने परिवार व दोस्तों से अपने आइडिया के बारे में चर्चा कर सकते है। आप उन्हें समझा सकते है कि शुरुआत में बिजनेस को व्यवस्थित होने में थोड़ा समय लगेगा पर एक बार आइडिया हिट हो जाने के बाद रिटर्न भी मिलने लगेगा।


बैंक लोन

हमारे देश में स्टार्टअप करना बेहद ही आसान हो गया है। स्टार्टअप के लिए हमारी सरकार के पास बहुत सी स्किम्स है, जिससे हम कम ब्याज दर पर बैंक से लोन भी ले सकते है। अगर आप में काबिलियत है और आपने उच्चतम शिक्षा हासिल की हो तो कोई भी बैंक आपको लोन दे सकता है ।

 खुद भी करे निवेश-

स्टार्टअप के लिए फंड जुटाने से पहले खुद इसमें निवेश करना चाहिए। इससे लोगो का स्टार्टअप के प्रति विश्वास पैदा होता है।

कई लोगो से संपर्क करे-

स्टार्टअप के लिए फंडिंग की प्लानिंग करते समय किसी एक व्यक्ति पर निर्भर रहना गलत है। आपको कई लोगो से संपर्क करना चाहिए कई लोगो से मिलने पर आइडिया में सुधार करने का मौका भी मिलता है।

बरतें पारदर्शिता-

अगर स्टार्टअप में पारदर्शिता बरतते है तो लोगो का विश्वास स्टार्टअप के प्रति बढ़ता है। अगर लोगो को यही पता नही होगा कि स्टार्टअप किस दिशा में आगे बढ़ रहा है तो वे आपका साथ छोड़ सकते है।


 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: