सॉफ्टवेयर क्या है ?


मान लीजिए आपका शरीर एक कंप्यूटर है तो आत्मा एक Software है जो हमें जीवन देती है, सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता विकसित करती है। इसका मुख्य केंद्र दिमाग होता है। यह हमारे पूरे शरीर को चलाता है। अगर आप अपने दिमाग को निकालकर अलग कर देंगे तो आपका शरीर भी किसी काम का नहीं रहेगा।

what is software

इसी तरह कंप्यूटर भी बिना CPU के नहीं चल सकताऔर CPU बिना Software के। Software Group of program है जो किसी कार्य को पूरा करने के लिए बनाए जाते हैं। कंप्यूटर सिर्फ मशीन भाषा को समझता है इसलिए Software की ऐसे कोडिंग की जाती है ताकि कंप्यूटर उसे आसानी से समझ सके। ये कंप्यूटर चलाने वाले यूजर को ऐसा User Friendly Environment देता है जिससे यूजर कंप्यूटर को आसानी से चला सके।

आम भाषा में Software को कंप्यूटर की आत्मा कहा जा सकता है। जैसे आत्मा दिखाई नहीं देती ऐसे ही software भी दिखाई नहीं देता पर होता है। Computer को काम करने के लिए Software की जरूरत होती है। बिना software कंप्यूटर बेजान सी चीज़ है। हमारे बहुत सारे काम जो हम कंप्यूटर पर करते है जैसे फाइल बनाना, डॉक्यूमेंट बनाना, इन्टरनेट चलाना, ऑनलाइन शोपिंग, विडियो देखना, गाने सुनना etc. सभी software की मदद से ही होता है।


What is Software

Type of software

 Software प्रोग्रामो का एक समूह है जो किसी खास काम को करने के लिए बनाये जाते है। प्रोग्राम कुछ नहीं बस निर्देशों का समूह है जो एसी Language में होते है जिसे कंप्यूटर समझ सके। जैसे C, C++, C#, JAVA, .NET etc. आमतौर पर Software 2 तरह के होते है-

1.  System Software
2.  Application Software

what is software

 1. System Software

Software जो कंप्यूटर में यूजर को ऐसा Environment दे, जिससे यूजर को कंप्यूटर चलाने में आसानी हो। ऐसे Software’s को System Software कहा जाता है । यह कंप्यूटर के Hardware और Application Software को मेनेज करता है। और उनसे काम करवाता है। System Software कई प्रोग्रामो और सॉफ्टवेयर का समूह है।

ये सॉफ्टवेर computer में एसा प्लेटफार्म तैयार करते हैं जिससे दूसरे एप्लीकेशन Software को चलने में मदद मिल सके। ये यूजर को फ्रेंडली एनवायरमेंट देते हैं जिससे यूजर सिस्टम को आसानी से चला सके। यह Software वह प्रोग्राम है जिन्हें कंप्यूटर खुद manage करता है। ये सिस्टम में इंस्टॉल होते हैं और हार्डवेयर को यूज करके उसे manage करते हैं। System Software को Operating System भी कहा जाता है।

इन Software का काम कंप्यूटर में फाइल मैनेज करना, मेमोरी मैसेज करना, हार्डवेयर को मैसेज करना और दुसरे रिसोर्सेस प्रोवाइड करवाना है। बिना सिस्टम Software के कंप्यूटर में कोई भी काम नहीं हो सकता।

 Examples :-

 1) Microsoft Windows

 2) Linux

 3) Unix

 4) Mac OSX

 5) DOS

 6) BIOS Software

2. Application Software

इनमे वे Software जो यूजर की प्रॉब्लम को हल करने के लिए बनाये जाते है। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर End User होते है। यह सीधा यूजर को इंटरफ़ेस देते है। इन्हें जरूरत पढने पर कंप्यूटर पर Install और Remove किया जा सकता है।

यह सॉफ्टवेयर System software की मदद से कंप्यूटर पर run होते हैं। इन्हें किसी एक तरह के task को पूरा करने के लिए बनाया जाता है। ध्यान रहे Computer बिना application Software के आसानी से चल सकता है पर बिना System Software कि नहीं। फिर भी application software important होते हैं। इन्हें Productivity programs और end user प्रोग्राम भी कहते हैं। यह यूजर को उसका task पूरा करने में मदद करते हैं।

 Examples :-

 1) Opera (Web Browser)

 2) Microsoft Word (Word Processing)

 3) Microsoft Excel (Spreadsheet software)

 5) MySQL (Database Software)

 6) Microsoft PowerPoint (Presentation Software)

 7) iTunes (Music / Sound Software)

 8) VLC Media Player (Audio / Video Software )

 9) World of Warcraft (Game Software)

 10) Adobe Photoshop (Graphics Software)

 Conclusion

Software प्रोग्राम का समूह है जो की स्पेशल पर्पस के लिए किसी खास programming भाषा में code कर बनाये जाते हैं। जिसमें सिस्टम Software ऑपरेटिंग सिस्टम है और एप्लीकेशन Software end user software होते हैं।


यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

18 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ऐसी ही जानकारी रोज पढने के लिए Like करे-

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: