मुस्कुराने के इतने फायदे शायद आप नहीं जानते होंगे।


लाइफ में आगे बढ़ना कौन नहीं चाहता। इसके लिए ही हम दिन रात भागते रहते हैं। पर सफलता आपको किस्मत से नहीं मिलती। यह depend करता है आपके रहने के तरीके पर। अगर आप अनुशासन में रहते हैं तो कोई भी आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता। जितने भी महान व्यक्तित्व हमारे सामने है वह सभी अनुशासन से आगे बढ़े हैं।

smiling face benefits

अनुशासन एक नियम है जो हमें बाकी के गुणों को पूरा करने में मदद करता है। पर एक आदत ऐसी है जिससे अपना कर लाइफ में बहुत आगे बढ़ सकते है और इसके मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

हमेशा मुस्कुराते रहे

मुस्कुराहट पर खर्च कुछ भी नहीं होता। पर यह देती बहुत कुछ है। इसे पाने वाले मालामाल हो जाते हैं। अगर आप भी अपने आपको सक्सेस देखना चाहते हैं तो आपको आवश्यकता है हंसी की। चेहरे पर मुस्कान बनाए रखने का अभ्यास करने की। और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने की।

आपने मुन्ना भाई MBBS मूवी में देखा होगा कि डॉक्टर हास्ताना हमेशा किसी भी कंडीशन में मुस्कुराते रहते है। यह बहुत ही अच्छी थेरेपी है। इससे आप उदासी, तनाव, अवसाद, चिंता, ईर्ष्या और क्रोध पर काबू पा सकते हैं। काफी लोग सुबह उठकर लाफ्टर थेरेपी का यूज़ करते हैं। जिससे वह शांत रह सके।

हंसी के माहौल में आप दोगुनी तेजी से कार्य कर सकते हैं। कार्य क्षमता और प्रोत्साहन में इजाफा होता है। मुस्कुराहट एक ऐसी वस्तु है जिसे हम सबको दे सकते हैं। यदि आपने प्रसन्नचित रहने का स्वभाव बना लिया है तो आप के कदम सक्सेस की ओर बढ़ने लगेगे। आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस में वृद्धि होगी। आप जहां कहीं भी होंगे वही अपनी मुस्कान से अनजान व्यक्ति को भी अपनी ओर खींच लेंगे।


कहा जाता है कि प्रसिद्ध सुकरात ने जब जहर का प्याला पिया था तब भी वह मुस्कुरा रहे थे। मुस्कुराहट पर खर्च कुछ नहीं आता पर वह पैदा बहुत करती है। इसे पाने वाले मालामाल हो जाते हैं परंतु देने वाले भी दरिद्र नहीं होते।

मुस्कान के फायदे  – Smiling Face Benefits

यदि आप हमेशा मुस्कुराते रहते हैं तो आज के तनाव पूर्ण वातावरण में आप जिंदादिल इंसान हैं जो कि ज्यादा प्रोडक्टिव साबित होते हैं इससे पता चलता है कि आप अपनी परिस्थितियों से हार नहीं मानते। आप लड़ सकते हैं और छाती ठोक कर मुसीबतों को ललकार भी सकते हैं। आप में आत्म विश्वास कूट कूट कर भरा है।

हमें ऐसा व्यक्ति बनना चाहिए जो हमेशा चमकता रहे और अपने कार्यों में जुटा रहे। जो थोड़े समय में अपना काम कर ले। इसी तरह हमारा जीवन सफल होगा महापुरुषों ने कहा है कि जब मौका मिले हमेशा हंसते रहें इससे सस्ती दवा कोई नहीं।

  • हंसी से आंखों में चमक पैदा होती है,
  • अवसाद से मुक्ति मिलती है।
  • स्वास्थ्य का संतुलन सही और अनिद्रा दूर होती है।
  • मुस्कुराहट से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
  • परस्पर मेलजोल बढ़ता है।
  • किसी कार्य को दोहराने की शक्ति मिलती है।
  • समस्याओं पर काबू पाने की शक्ति मिलती है।
  • हीन भावना दूर होती है चेहरा ज्यादा सुंदर नजर आता है।

 

 तो आज अभी से ही अपने फेस पर मुस्कराहट रखना शुरू करे और इसके फायदे का अनुभव करे।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: