5 टिप्स से ऑफिस में बिना तनाव के काम करे


Friends, कई बार ऑफिस में काम करते- करते आप परेशान होने लगते है, परेशानी के कारण ठीक से काम नहीं हो पाता और Output कम हो जाता है । Output कम होने से आप और ज्यादा तनाव में आ जाते हो। कुछ खास बातो का ख्याल रखे तो वर्क प्लेस पर आउटपुट बढ़ा सकते है । Remove Office Stress.
 remove office stress

 

1. लिस्ट बनाये –
अगर आप सुबह उठ कर पूरे दिन के कार्यो की लिस्ट तय कर लेंगे तो आप को किसी प्रकार का तनाव नहीं होता और काफी काम कम समय में ही पूरे हो जाते है दिन की प्लानिंग करने से काम में तेजी आती है और आपको यह याद रहता है कि आज के दिन के मैन कार्य कौन से है । लिस्ट बनाने से काफी time बचता है और काम जल्दी पूरे होते है।

 

2. व्यवस्थित रहे –

जो व्यक्ति ऑफिस पर जितना ज्यादा व्यवस्थित रहता है वह उतना ही प्रोडक्टिव साबित होता है आपको अपने Desk को साफ रखना चाहिए आपके Desk में सामान सही तरह से जमा हुआ होना चाहिए आपको हर काम को तरीके से पूरा करना चाहिए ।

 

3.  शांत रहे –

जीवन में शांत रहने वाला व्यक्ति ज्यादा प्रोडक्टिव होता है जो व्यक्ति बात-बात में गुस्सा करता है वह कभी भी ज्यादा काम नहीं कर सकता वो हमेशा परेशान रहता है इसके अलावा आप को सारे जरुरी काम सुबह जल्दी पहुंच कर शांत मन से निपटाने चाहिए । परेशान करने वाले कलिंग से दूर रहना चाहिए ।


 

4. धीरे धीरे काम करें –

सुनने में ये अटपटा सा लगे पर जब आप धीरे धीरे काम करते है तो लक्ष्य तक तेजी से पहुचेगे हडबडाहट नहीं दिखाने पर आप काम में एकाग्र हो जाते है और यह जल्दी पूरा होता है आपको काम के दौरान ब्रेक भी लेना चाहिए थोड़ा इधर उधर घूमने से नई ऊर्जा मिलती है जो आपको अपना काम करने के लिए प्रेरित करती है।

5. तनाव में न रहे –

कई बार व्यक्ति के पास काफी कम समय होता है और काम बहुत सारा, वह काम को लेकर इतना ज्यादा तनाव ले लेता है कि काम पूरा ही नहीं हो पाता इसलिए आप को वर्कप्लेस पर काम तो करना चाहिए पर काम का तनाव नहीं लेना चाहिए तनाव से दूर रहकर अपना काम करने करेंगे तो अच्छा काम होगा ।


 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: