7 तरीको से करे डर को बाय बाय


Remove fear from mind -क्या आपके मन में कोई डर है ? क्या आप डरपोक है ? यकीन मानिए कि वह डर सच नही होगा। डर मन का वहम होता है डर को कभी दिमाग पर हावी न होने दे । इन टिप्स की मदद से आप अपने डर पर जीत हासिल कर सकते है।

remove fear from mind

1. कहें –

मन में मोजूद डरों के बारे में अपने मन से पूछे – आपके साथ सबसे बुरा क्या हो सकता है इससे किस तरह से डील करेगे?अपने मन में चल रहे विचारो को शब्द देने से चिडचिडाहट दूर होती है, और पता लग पाता है कि अज्ञात डर से पैदा होने वाले परिणामो से कितना नुकसान हो सकता है।  आप अपने डर किसी परिजन से शेयर भी कर सकते है।  इस तरह का अभ्यास आपको शांत बनाता है ।

2. लिखें –

डर दूर करके खुद को लक्ष्य के प्रति समर्पित करने का तरीका है कि आप छोटे लक्ष्यों  को किसी डायरी में लिखे ले इसके साथ ही अपने पिछले अचीवमेंट्स भी लिखे इससे खुद पर यकीन बढ़ेगा।  लिखने से तनाव दूर हो जायगा इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और आप डर के बजाय अपनी क्षमताओ पर फोकस करने लगेंगे ।

3. एंकरिंग –

ब्रेकडाउन से उबरने का तरीका है ऐसी जगह पर एंकरिग करे जहा आप कोफिंडेंट हो। यदि आप खुशमिजाज है लेकिन किसी प्रेजेंटेशन के दोरान असुरक्षा महसूस कर रहे है, तो खुद को घर कि स्थतियो में इमेजिन करे। घर के माहोल में खुद को कि छवि में रखते हुए प्रेजेंटेशन दे सफलता मिलेगी।


4. बॉन्डिग –

उपयोग ट्रेनिंग के लिए खुद को इनरोल करे, साथ ही सिखने के लिए मेंटर खोजें मेंटर साथ होने पर मन के डर दूर हो जाते है। कलीग्स के साथ बॉन्डिग बढाने के लिए एक्स्ट्रा कैरिकुलर एक्टिविज में हिस्सा ले। आप लोगो को जितना ज्यादा जानेगे आपके मन के डर उतने ही कम होते जाएगे।

5. डी-स्ट्रेसिंग –

पूरे दिन में एक एक्साइटिंग चीज जरुर करे। हो सकता है कि आप बेडमिंटन खेले या बच्चो के साथ बेहतरीन समय गुजारे, ऑनलाइन मूवी देखे, दोस्तों के साथ शाम गुजारे। इस तरह कि एक्टिविटीज से आपके दिमाग का फोकस बदल जाता है और दिमाग को ऊर्जा मिलती है। इससे नेगेटिव इमोशन्स दूर होते है और ख़ुशी मिलती है।

6. एक्सरसाइजिंग –

एक सैनिक नियमित एक्सरसाइज से खुद को ऊर्जावान महसूस करता है। हमारा दिमाग इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि एक्सरसाइज से आने वाली फिटनेस कि फिलिंग असुरक्षा दूर कर देती है। इसलिए सुबह जल्दी उठे ओर एक्सरसाइज करे। मन में बैठे हर तरह के डर अपने आप दूर हो जाएगे।

7. योगा करे  :-

प्रतिदिन सुबह उठकर योग करें। अपने दिमाग को एक जगह लगाने की कोशिश करें।  गहरी-गहरी सांसें लें। प्रयाप्त मात्रा में पानी पिएं। यकीन मानिये फोबिया को नियंत्रित करने के लिए योगा से बढ़कर कुछ नहीं है।  इससे आप अपनी हर आदत और डर को कंट्रोल कर सकते है।


यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: