नया बिसनेस शुरू करने जा रहे है तो पहले इसे पढ़े – New Business Start Tips


New Business Start Tips – नौकरी छोड़कर बिजनेस में आते हुए अक्सर लोग शांति से जीने का विचार लेकर आते है। लेकिन सारी जिम्मेदारी खुद पर आ पड़ने के साथ ही अक्सर इतने नकारात्मक या अत्यधिक महत्वांकाक्षी हो जाते है कि मन की शांति बिल्कुल गंवा ही बैठते है। बिजनेस में अपने सफर को एजॉय करना चाहते है तो बहुत ज्यादा उतावले होने के बजाय सहजता के साथ चले।

New Business Start Tips

मन को शांत रखेगे तो अपनी सभी क्षमताओ का भरपूर इस्तेमाल कर पाएगे और बिजनेस को भी ऊचाइओ पर ले जाएगे।बिजनेस फायदा तभी देता है, जब आप इसे मन की शांति बनाए रखते हुए अंजाम देते है। मन में बेचैनी रखेगे तो अपना सौ फीसदी नही दे पाएगे। इसलिए अपना बिजनेस शांति से करे।

डर से ऊपर उठे

नौकरी छोड़कर बिजनेस में उतरे लोगो के मन पर यह डर हमेशा हावी रहता है कि यदि बिजनेस चल न पाया तो क्या होगा? मेरा यह फैसला बिजनेस में फायदेमंद साबित न हुआ तो क्या होगा? इस तरह के डरो से घिरे रहेगे तो कभी भी उन संभावनाओ को नही देख पाएगे, जो आपको आगे ले जा सकती है। बिजनेस पर्सन्स जोखिम उठाने में माहिर होते है, इसलिए हमेशा नेगेटिव सोचने के बजाय अपने मन से डर को भगाएं।

न हो अंधी दौड़

बिजनेस करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वीयों से हर कदम पर तुलना करते रहेगे तो कभी अपनी खुद की क्षमताओ पर ध्यान नही दे पाएगे। आगे बढ़ने के लिए मंथन करे प्रतिव्दंव्दिता नही। अपनी क्षमताओ को निखारते हुए अपने आज को बीते हुए कल से बेहतर बनाने की दिशा में सकारात्मक रुख से काम करेगे तो बिजनेस में आनंद आएगा, दुसरो को देखकर मन में ईष्या नही।


समय पर हो काम

बिजनेस के मालिक को यह चिंता सताती रहती है कि कोई ऑर्डर यदी समय पर पूरा नही किया, तो मार्केट में छवि खराब हो जाएगी। ऐसी स्थितियो से बचने के लिए पूरी प्रक्रिया को टुकड़ो में तोड़कर उनके लिए डेडलाइंस तय करे और उनका पालन करे। इस तरह छोटी-छोटी डेडलाइंस पूरी करने से आपको कभी भी बड़ी और महत्वपूर्ण डेडलाइंस छुटने का भय नही रहेगा।

काम को बांटे

बिजनेस में दिमाग पर अत्यधिक बोझ आ जाने की एक बड़ी वजह यह भी है कि एंटरप्रेन्योर मान बैठते है कि मेरे बिजनेस का हर काम मुझे खुद ही करना होगा, नही तो काम सही होगा ही नही। अब आप बिजनेस के मालिक है। आप पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की जिम्मेदारी है। इसलिए एक-एक काम खुद न करे। इन्हें बांटना सीखे। निशिचंत रहने के लिए वर्कफोर्स को ट्रेंड करें।

परिवार को महत्व

बिजनेस के पीछे दो मूल उद्देश्य है। परिवार को एक अच्छा जीवन स्तर देना और उनके साथ बिताने के लिए क्वालिटी टाइम निकलना। बिजनेस में अपना सौ फीसदी देने के लिए यह भी जरूरी है कि आप भावनात्मक तौर पर मजबूत रहे। ऐसा महसूस करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय निकाले। जिससे नए-नए आइडियाज दिमाग में आएगे। शांति के साथ किए जा रहे बिजनेस से जीवन में खुशियां आएगी।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: