7 तरीको से भगाए अपने आलस को


हेल्लो दोस्तों Kya Aap Aalsi Hai, क्या आप अपने ही काम से उब चुके है ? क्या आप को किसी भी काम को करने में आलस आता है? क्या आप मानते है की आलस आपको सफल नहीं होने दे रहा? तो ये पोस्ट आपके लिए ही है।

Kya Aap Aalsi Hai

दोस्तों हमारे अन्दर चाहे कितना भी टेलेंट हो, हमारी क्वालिफिकेशन कितनी भी बड़ी हो, हमे सब कुछ आता हो, पर success होने के लिए हमे कुछ एक्शन तो लेने ही पढ़ते है। और एक्शन लेने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। और हमारी एनर्जी का मर्डर करने वाला होता है हमारा आलस। जी हा दोस्तों एनर्जी और आलस दोनों हमारे अंदर ही है। आलस का सबसे बड़ा कारण है एनर्जी की कमी।

Kya Aap Aalsi Hai

आपने बहुत से successful लोगो को हमेशा हस्ते मुस्कुराते देखा होगा वे सभी एनर्जी से लेस होते है। एक आलसी इन्सान एक काम को करने में जितना टाइम लेता है उतनी ही देर में एनर्जी वाला इन्सान अपने बहुत से काम निपटा लेता है। तो हुआ न वह सभी आलसी इंसानों से आगे। इस पोस्ट में हम बतायेगे की आप केसे आप आलस को छोड़कर हमेशा एक्टिव रह सकते है।

1. एक्टिव रहना डिसाइड करे

आप सोच रहे होंगे की डिसाइड करने से क्या होगा। example से समझते है – मान लीजिए आप शाम को ऑफिस से घर पर थक कर आये है। हिम्मत करके पेपर पढ़ने लग जाते हैं, और आपको पता चला कि आप की 10 लाख की लॉटरी लग गई है, अब आप खुशी से उछल कूद करने लग जाएंगे। आप में एनर्जी लेवल बिना कुछ किये ही बढ़ जाता है। दोस्तों एनर्जी हमेशा हमारे अंदर ही मौजूद होती है पर हमारा दिमाग रोजमर्रा की दिनचर्या से बोर हो जाता है इसलिए हमें एनर्जी नहीं देता। जैसे ही कुछ नया हमारी लाइफ में होता है। तो हम एनर्जी से लबरेज हो जाते हैं तो डिसाइड करिए कि आप हमेशा एनर्जी में ही रहेंगे । हमेशा कुछ नया नया करते रहिए, नया सीखिए, नया काम करिए, इससे आपकी एनर्जी लेवल बढ़ता रहेगा। इसीलिए अपने आप को एक्टिव रखने का बहाना ढूढे और एक्टिव रहे।

2. मजबूरी में काम ना करें

दोस्तों अगर आपको आपकी जॉब से प्यार नहीं है या आपके काम से आप बोर हो गए है, तो जाहिर सी बात है आपका अपने काम में आलस आ जाएगा। अगर काम में मजा नहीं आ रहा है, तो आप वे जॉब करे जिसमें आपको मजा आता हो। अगर यह नहीं कर सकते हैं तो अपने काम को पूरे इंटरेस्ट से करें और अच्छा करने की कोशिश करें। जिससे आपको अपने काम में मजा आने लगेगा और आलस दूर भागता जाएगा।


3. एनर्जी डाउन करने वालों से दूर रहे

कुछ लोग जो हर काम में कमी खोजते है। ये  न तो खुद काम करते है ना दूसरों को करने देते हैं। हर काम में इनका जवाब एसा होता है- “अरे यार यह काम बहुत बोरिंग है”, “अरे यह तो मुझसे नहीं होगा”, “यह तो तुमसे भी नहीं होगा”, “कल करते है यार ”, ऐसा कहने वाले व्यक्तियों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

4. एक्सरसाइज करे

एक्सरसाइज करना दुनिया की हर प्रॉब्लम का सलूशन है। भगवान ने हमें ऐसा वरदान दिया है जिससे हम हमेशा एक्टिव और फिट रहने के साथ साथ खुश रह सकते हैं। पर ज्यादातर लोग इस बारे में विचार नहीं करते और अपने बिजी शेड्यूल में ही रहते हैं। लोग पैसे कमाने के चक्कर में अपना हेल्थ खराब कर देते हैं, जिससे आगे वही  पेसो अपने इलाज में खर्च कर देते है। मतलब जिंदगी भर की कमाई हेल्थ पर खर्च हो जाती है। इससे अच्छा है कि आप हर रोज एक घंटा, या कम से कम आधा घंटा ही अपने हेल्थ के लिए निकालें और एक्सरसाइज करें। सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। और एनर्जी आती है, आलस्य दूर होता है।

5. खूब हंसे

किसी गंभीर समस्या को लेकर आप चिंतित हो तो अचानक ही बिना कुछ सोचे हंसे।  हंसने से हमारे दिमाग की टेंशन दूर होती है और समस्या का हल भी मिल जाता है।

6. हेल्दी खाना खाए

अनियमित खाना हमे आलस तो देता है साथ में हेल्थ पर भी इसका असर पड़ता है। अपने खाने में नेचुरल चीजें जैसे सलाद फल आदी ले। इससे आपका शरीर चुस्ती फुर्ती से भर जाएगा।

7. 8 घंटे सोना

रेगुलर डाइट के साथ साथ हमें नींद का भी ध्यान रखना पड़ेगा। अच्छी हैल्थ चाहते हैं तो आप को रेगुलर 8 घंटे सोना ही पड़ेगा। सोने का मतलब यह नहीं कि 8 घंटे कभी भी सो जाओ, हो सके तो रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठे इससे आप एक्टिव रहेंगे और एनर्जी लेवल भी ऊंचा रहेगा और आलस दूर रहेगा।


यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: