स्मार्टफोन से गलती से डिलीट हुए डाटा को ऐसे करें रिकवर | ‪‪File Explorer


कंप्यूटर में अगर गलती से कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रिसायकल बिन में जाकर रीस्टोर किया जा सकता है। लेकिन अगर स्मार्टफोन में कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रीस्टोर नहीं किया जा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं recover delete file in smartphone करने का तरीका जिससे आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर जैसा रीसायकल बिन बना सकते हैं। स्मार्टफोन में रीसायकल बिन बनाने के लिए आपको अपने फोन में Dumpster और ES File Explorer में से कोई भी एक एप डाउनलोड करनी होगी। हम यहां आपको Dumpster के काम करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

How to recover delete file in smartphone

recover delete file in smartphone

कैसे करें Dumpster का इस्तेमाल?

1- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Dumpster को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको एप को ओपन करें। यहां आपको एप का डेमो दिखाया जाएगा। इसे OK करने के बाद फोन में रिसायकल बिन तैयार हो जाएगी। इसमें आपसे स्टोरेज परमीशन भी मांगी जाएगी, इसे Ok कर दें।

2- अब जब भी आपके मोबाइल से कोई फोटो डिलीट होगी वो यहां सेव हो जाएगी। आप इसे यहां से रीस्टोर कर सकते हैं।


3- इस एप में टाइम भी सेट किया जा सकता है जिससे ज्यादा दिन होने के बाद भी पुरानी डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर किया जा सके। अगर आप चाहें तो इस एप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न देख सके।

गूगल ड्राइव में डिलीट हुई file को कैसे रिकवर करे ?

इसके अलावा अगर आपके गूगल ड्राइव से डाटा डिलीट हो जाता है तो उसे रिकवर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आपको इसका भी आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि जब कभी कोई फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव से डिलीट किया जाता है, तो यह स्थायी रूप से डिलीट नहीं होता। ये फाइल्स सिस्टम के ट्रैश फोल्डर में चली जाती हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले google.com/drive/trash पर जाएं।
  2. अब उस फाइल पर राइट क्लिक करें जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं।
  3. रिस्टोर पर क्लिक करें।

तो दोस्तों अब अपनी file delete होने पर अफ़सोस न करे और फ्री होकर काम करे।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: