How to Make Money – हिंदी कहानी


How to Make Money

दोस्तों बहुत पहले की बात है, बेबीलोन में आरकत नाम का एक आदमी था। वह बहुत दयालु था। और खूब सारे पैसे दान करता था। पर फिर भी उसकी दौलत बढती ही रहती थी। इतनी की वो उसे खर्च भी नहीं कर पाता था। एक दिन उसे उसके पुराने दोस्त मिले। हैरान-परेशान दोस्तों ने आरकत से पूछा।

“आरकत तुम इतने खुश किस्मत कैसे हो। आज तुम बेबीलोन के सबसे अमीर इंसान हो। जबकि हमारा दो वक्त की रोटी कमाना मुश्किल है। तुम महंगे कपड़े पहनते हो, अच्छा खाना खाते हो, जबकि हम सादे कपड़े और सादे खाने से ऊपर सोच भी नहीं सकते। एक समय था जब हम एक जैसे थे। एक ही टीचर से पढ़ते थे। एक जैसा खाना खाते थे। तुम पढने में भी कमजोर थे। तुम हमसे बेहतर नहीं थे। हमने मेहनत भी समान ही की। फिर क्यों उपरवाला तुम पर मेहरबान हुआ हम पर नहीं।”

यह सुनकर आरकत ने कहा – “मैं जरूर बताऊंगा मेरे दोस्तों। ऐसा इसलिए है क्योंकि तुम लोगों ने इतने सालों में दौलत कमाने के असली कायदे नहीं सीखे।या आप मुझे भूल गए हो। जब में काफी जवान था मैंने आसपास की सारी अच्छी चीजें देखी और यह समझ लिया इन चीजों के लिए दौलत बहुत जरूरी है। दौलत ताकत देती है। मैंने डिसाइड कर लिया की मै इसे पा कर ही रहूंगा। मैंने शुरुआत पत्थरों पर लिखने से की। पर मुझे कोई प्रॉफिट नहीं दिख रहे थे। मेरी सारी कमाई खाने, कपड़े और दूसरी चीजों में खत्म हो रहा थी।

एक दिन अल्कमिश नाम का एक अमीर व्यक्ति मेरे पास आया। उसने मुझे मिटटी के बर्तनों पर लिखने का काम दिया और कहा की तुम अगर जल्दी काम कर लोगे तो मै तुम्हे ताम्बे के 2 एक्स्ट्रा सिक्के दूंगा। मैने उसे  कहा आप बहुत अमीर हो, प्लीज मुझे अमीर बनने के सीक्रेट के बारे में बताए, मै आपका काम बिना सिक्को के ही कर दूंगा।

अल्कमिश हसने लगे और कहा मुझे तुम्हारी हिम्मत पसंद आई। तुम मेरा काम ख़त्म करो और मै कल तुम्हे अमीर बनने के सीक्रेट बता दूंगा।

मैंने रात भर में उनका काम ख़त्म कर दिया। दुसरे दिन मैंने अल्कमिश से कहा मैंने आपका काम ख़त्म कर दिया है। अब आप अमीर बनने के बारे में बताये।


अल्कमिश ने कहा – तो सुनो …..मुझे अमीर बनने का रास्ता मिल गया, जब मैंने यही डिसाइड किया की मेरी कमाई का एक हिस्सा मुझे हमेशा अपने आप को देना चाहिए।

मैंने उनसे कहा – बस इतना सा…….

अल्कमिश ने कहा –  इसी तरकीब ने एक भेड़ चराने वाले आदमी को एक मनी लैंडर बना दिया जो आज तुम्हारे सामने खड़ा है। क्या तुम कपड़े बनाने वाले को उसके काम के लिए पैसे नहीं देते? सेंडल बनाने वाले को और बाकी सब लोगों को बताओ मुझे। तुमने अभी पिछले महीने की कमाई से अभी तक कितने पैसे अपने पास रखे।  तुम अपने आप को छोड़ कर सबको पैसा देते हो। याद रखो अमीर बनने के लिए तुम्हे अपने आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा देना होगा। ये हिस्सा तुम्हे और कमाई देगा और उससे तुम्हे और कमाई होगी। इस बात को हल्के में मत लेना।

How to Make Money

तुम्हारा बचाया हुआ पहला सिक्का तुम्हारा बीज होगा। जिससे तुम्हारी दौलत बढ़ेगी। तुम्हे अपनी कमाई का कम से कम 10वा हिस्सा अपने पास रखना होगा। ये बोल कर वो चले गए।

मैंने उनकी बात पर गौर किया। अपनी कमाई का 10वा हिस्सा मैंने खुद के लिए निकाला। इसमें मुझे खास दिक्कत नहीं हुई। मैंने सेविंग्स को इन्वेस्ट किया जिससे वो मेरे लिए पैसे बनाने लगे। सही जगह पैसे डालने से मुझे अच्छा खासा प्रॉफिट हुआ। मेरी कमाई बढती गई और उसका 10वा हिस्सा भी। इससे मेरा कारोबार और भी बढ़ गया। आज मेरे पास इतना पैसा आ गया है की मै वो हर चीज़ खरीद सकता हु जिसके मैंने सपने देखे थे। मेरे अमीर बनने के सीक्रेट्स और दौलत बनाने के कायदे मैंने बता दिए है। उम्मीद है तुम सब भी इससे अमीर बनोगे।

इस पूरी कहानी से हमने 3 बाते सीखी

    1. अपनी कमाई का 10वा या उससे ज्यादा हिस्सा सेव करे। कुछ भी हो इसे कभी खर्च न करे जब तक इन्वेस्ट करने का सही तरीका न मिले।
    2. इन्वेस्ट करने से पहले हमे अपने रिश्तेदारों के बजाये उसे पूछना चाहिए जो उस फिल्ड का एक्सपर्ट हो।
    3. जब हम अपनी इन्वेस्ट से पैसे कमायेगे तब उसके प्रॉफिट को फालतू चीजों में जाया नहीं करना चाहिए। उसे भी इन्वेस्ट कर देना चाहिए।
यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: