7 टिप्स से बढाये स्मार्टफोन की speed? – Mobile Hanging Problems


Mobile Hanging Problems – स्मार्टफोन आज की लाइफ में बहुत important हो गया है। इसके बिना हम कोई भी काम नहीं कर सकते। दिन ब दिन इसके feature और भी स्मार्ट हो रहे है। इतने सारे feature का use करने से  स्मार्टफोन के हैंग होने लगता है। 7 टिप्स है जो आपके स्मार्टफोन को हैंग होने से रोक सकते है।

Mobile Hanging Problems

1. हद से ज्यादा App Install न करे

इससे Internal Storage फुल हो जाती है। ऐसा करने पर Ram पर भी दबाव बढ़ जाता है। इसलिए हो सके तो आप ज्यादातर App को अपने SD Card में Install करे। जो App, Internal Storage में Install किया है उसे आप मेमोरी कार्ड में Move कर दे। ताकि RAM पर दबाव न पड़े। आपके मोबाइल में न जाने कितने App होगे जिसका आप यूज़ नही कर रहे है फिर भी आपके स्मार्टफोन में इनस्टॉल है। यूज़ न होने वाली App को uninstall कर दे। क्योकि App धीरे-धीरे अपने डाटा स्टोरेज बढ़ाते जाते है और आपको पता भी नही चलता। इससे आपका मोबाइल हैंग होने लगता है।

2. App को करे Forces Stop करे

एंड्राइड फोन में inbuilt App होती है और हम उनको uninstall तो कर नही सकते है। लेकिन हम उनको Force Stop जरुर कर सकते है। ऐसा करने से वो App Stop हो जाएगी। इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड फास्ट हो जाएगी और स्मार्टफोन हैंग के chance भी थोड़ा कम हो जायेगे। forces stop करने के लिए आप अपने मोबाइल की Setting पर जाये और वहा से Application Manager में जाए और किसी भी App को Open करे और forces stop करे।

3. Whatsapp के डाटा क्लियर करे

Whatsapp ऐसा ही Example है जिसमे डाटा लगातार बढ़ता जाता है। जिससे हमारी फोन स्टोरेज फुल हो जाती है। और हमारा मोबाइल हैंग होने लगता है टाइम पर डाटा क्लियर कर देने से मोबाइल में स्टोरेज बनी रहती है और मोबाइल हैंग होने से बचता है।


4. हाई लेवल Browser use न करे

Google Chrome, Mozilla, UC-Browser, Opera Mini, etc. ऐसे हाई लेवल Browser के डाटा क्लियर जरुर करते रहे। ज्यादातर आपके मोबाइल को यह ही Browser ही हैंग करते है। Clear Cookie, Clear Data, Clear history करते रहे। ऐसा करने पर मोबाइल पर लोड भी कम पड़ेगा।

5. फ्री एंटीवायरस App इनस्टॉल न करे

अगर आपके स्मार्टफोन में वायरस है तो आप अपने मोबाइल को PC से कनेक्ट कर Scan करे। आप एक बात खुद सोचिए, मार्केट में Device Scan करने वाले Software जिनकी Cost 500 से 10,000 रूपये तक है। और आप के अपने मोबाइल में कुछ Free Antivirus App Download करके Scan करेगे। अगर यह फ्री एंटीवायरस सही काम करते है तो Paid एंटीवायरस की जरुरत ही नहीं होती। ज्यादातर Free Antivirus App खुद virus की तरह काम करते है।

6. स्मार्टफोन को समय दे

इन्टरनेट डाटा ऑन करने के बाद कुछ देर के लिए स्मार्टफोन को टच मत करीये। क्योकि आप जब भी डाटा ऑन करते हो तब बहुत सी Process ऑन हो जाती है। जैसे Wathsapp, Facebook Notification, Hike आदि अपडेट होते है। पूरा Process हो जाने के बाद ही स्मार्टफोन काम में लीजिये ।

7. हाई Quality के Game Uninstall करे

अगर आपके मोबाइल में कोई हाई क्वालिटी का game हैं। तो उसको अपने मोबाइल से Uninstall कर दे। हाई क्वालिटी के Game, मोबाइल में ज्यादा Install कर देने से मोबाइल हैंग होता है। अगर इन सबसे भी हैंग हो रहा है तो मोबाइल को Restore करे। इससे आपका मोबाइल 100% फास्ट होगा।

How to Fix Mobile Hanging Problem in Hindi

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: