हर काम में सफलता हासिल करनी है तो इसे जरूर पढ़े


How to Become Successful – हम सब ने सुना है कि सक्सेस हमेशा किस्मत वालों को ही मिलती है पर यह काफी हद तक सही नहीं है। किस्मत काल्पनिक है न की वास्तविक। वास्तव में जो इंसान किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के पीछे अपनी सारी शक्ति लगा देता है, उसे अपना लक्ष्य किसी न किसी रूप में मिल जाता है।

How to Become Successful

सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने विचारों को बदलना होगा। जैसे आपके विचार होंगे,  ऐसा की आपका आत्मविश्वास होगा। और जैसा आपका आत्मविश्वास होगा ऐसे ही आपके कार्य होंगे। और उसी के अनुसार आपको Result मिलेंगे। आपने एक बात नोटिस की होगी कि जो व्यक्ति कहता है कि मेरी किस्मत खराब है, या मेरे साथ हमेशा धोखा ही होता है, उसके साथ हमेशा वैसा ही होता है। कोई हमेशा कहता हो की “मुझे अच्छी जॉब नहीं मिलने वाली” तो वह व्यक्ति अच्छी जॉब करते हुए भी उस जॉब से संतुष्ट नहीं हो पाता।

अपनी सोच को बदलें, पॉजिटिव रहे।

नेगेटिव सोचने की वजह से हम, हमारे लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते। लाइफ को हमेशा दोष देते रहते हैं। लेकिन आप हमेशा पॉजिटिव सोचते हैं तो आपमे आत्मविश्वास बढ़ता है। ऐसे व्यक्ति को अंदर से यकीन होता है कि लक्ष्य कितना भी बड़ा हो उसे प्राप्त किया जा सकता है। जो लोग सफल हुए हैं वह भी हमारी तरह इंसान है, बस उन्होंने अपनी मेहनत पर भरोसा रखा और काम करते गए।

How to Become Successful

हम में से कुछ लोग इसे नहीं मानेगे पर यही सच है। नेगेटिव सोच हमारी दिमाग की वह जंजीरें हैं जो हमें आगे बढ़ने नहीं देती। यही सोच हमें खुश रहने नहीं देती, और यह हम ही नहीं कह रहे हैं। ज्यादातर महापुरुषों का मानना है कि पॉजिटिव सोच रखने से पॉजिटिव रिजल्ट जल्दी प्राप्त होते हैं। सभी ग्रंथों में भी यही लिखा है। लक्ष्य जितना भी बड़ा हो आसानी से पाया जा सकता है, अगर आपकी सोच पॉजिटिव हो। हम जैसा सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं, तो आज से ही आप अपनी सोच को बदलें पॉजिटिव रहे।

क्या मेरी सोच Negative है ?

हर इन्सान अपनी लाइफ में असफल होते है, पर इसपर हर कोई अलग तरह से सोचते है । अगर आपकी सोच में  नेगेटिविटी है तो असफल होने पर आपकी सोच होगी  –


  1. मैं यह काम नहीं कर सकता।
  2. मुझे यह काम करना ही नहीं आता।
  3. मुझे यह काम करना ही नहीं चाहिए था।

पर आपकी सोच Positive हो तो असफल होने पर आपकी सोच होगी-

  1. मुझे इस काम मै और ज्यादा सिखने की जरुरत है।
  2. मै असफल कैसे हो सकता हु ?
  3. मुझे इसी काम में सफल हो कर दिखाना होगा?

 

हमेशा पॉजिटिव कैसे रहे ?

अगर आप ज्यादातर समय पॉजिटिव सोचते है तो आपकी सोच पॉजिटिव हो जाती है। कुछ लोग तो कुछ समय के लिए पॉजिटिव हो भी जाते हैं। पर जैसे जैसे वक्त गुजरता है फिर से नेगेटिव हो जाते हैं। इसका मूल कारण है नेगेटिव वातावरण। आज हम जिस वातावरण में रहते है वह काफी नेगिटिव हो गया है। जिससे ना चाहते हुए भी नेगेटिव सोच हमारे मन में आ जाती है। और हमारा आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है।

इस नेगेटिव एनवायरनमेंट को बदलने के लिए आपको हमेशा अपने पास पॉजिटिव चीजें रखनी होगी। जैसे सफल लोगों की बायोग्राफी पड़े, YouTube पर मोटिवेशन वीडियो देखें, और जो वीडियो आपको Motivate करे उसे अपने  स्मार्टफोन में रखें। जब भी नेगेटिविटी आपके पास आए तो ऐसे वीडियो को बार-बार देखे।

अगर हम कोई मैसेज बार-बार पढ़ते हैं या सुनते हैं, तो वह हमारे दिमाग का एक हिस्सा बन जाता है। आप भी पॉजिटिव चीजो को किसी ना किसी बहाने सामने लाते रहिए ताकि वह आपकी जिंदगी का हिस्सा बन जाए। आप पाएंगे कि धीरे धीरे आपकी सोच  नेगेटिविटी से हटकर positive हो रही है।

Conclution

आज आप जहां भी हो आपके ‘Past’ की सोच के कारण हो, और भविष्य में जहां भी होंगे वह ‘आज’ की सोच के कारण होंगे। तो भविष्य को देखते हुए आज ही अपनी सोच बदलें। भविष्य में आप क्या बनना चाहते हैं और क्या करना चाहते हैं, इसकी जिम्मेदारी आज से ही ले।


 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: