Motivational Speech – ये जान ले, ज़िन्दगी बदल जाएगी


Motivational Speech – बहुत से लोग समर्ध होते हुए भी आगे नहीं बढ़ पाते। क्या कारण है इनके पीछे रहने का? देखने में यह लोग उत्साह से भरे और स्वस्थ होते हैं पर श्रेष्ठ कार्यों जैसी कोई बात उनके निकट भी नहीं आ पाती है। और ना ही वह प्रयत्नशील रहते हैं। किसी भी दिक्कत या मुसीबत में वह ठीक से मुकाबला भी नहीं कर पाते।

motivational

दूसरी ओर कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो देखने में भले कैसे भी दिखाई देते हो परंतु परिणाम से ज्ञात होता है कि वह भयानक तूफान में भी चट्टान की तरह अडिंग दिखाई देते हैं। Positive सोच ऐसी शक्ति है जो उन्हें पराजय और असफलता और दुखों में भी मुस्कुराते हुए आगे बढ़ने को कहती है।

Positive सोच और आशावादिता

इस मन में जब तक जीत का पैगाम रहेगा कठिन डगर भी आसान होती जाएगी। मन में हार की धारणा घर कर गई तो एक आसान डगर भी कांटों भरी लगेगी। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार Positive सोच और आशावादिता अधिक प्रसन्न, स्वस्थ एवं सफल होने में सहयोग प्रदान करती है।

इसके विपरीत निराशा और negative सोच, बीमारी और असफलता के साथ-साथ अकेलापन और अंतर्मुखी व्यवहार का हमारे मन में घर करवा देती है। यह सही है कि योग्यता होना बहुत आवश्यक है फिर भी यदि निराशा की अधिकता रही तो वह सारी योग्यता पर पानी फेर सकती है।

एक व्यक्ति रास्ते से गुजर रहा था कि तभी उसने देखा कि एक हाथी, एक छोटे से लकड़ी के खूंटे से बंधा खड़ा था| व्यक्ति को देखकर बड़ी हैरानी हुई कि इतना विशाल हाथी एक पतली रस्सी के सहारे उस लकड़ी के खूंटे से बंधा हुआ है|

ये देखकर व्यक्ति को आश्चर्य भी हुआ और हंसी भी आयी| उस व्यक्ति ने हाथी के मालिक से कहा – अरे ये हाथी तो इतना विशाल है फिर इस पतली सी रस्सी और खूंटे से क्यों बंधा है ? ये चाहे तो एक झटके में इस रस्सी को तोड़ सकता है लेकिन ये फिर भी क्यों बंधा है ?

हाथी के मालिक ने व्यक्ति से कहा कि श्रीमान जब यह हाथी छोटा था मैंने उसी समय इसे रस्सी से बांधा था| उस समय इसने खूंटा उखाड़ने और रस्सी तोड़ने की पूरी कोशिश की लेकिन यह छोटा था इसलिए नाकाम रहा|

इसने हजारों कोशिश कीं लेकिन जब इससे यह रस्सी नहीं टूटी तो हाथी को यह विश्वास हो गया कि यह रस्सी बहुत मजबूत है और यह उसे कभी नहीं तोड़ पायेगा इस तरह हाथी ने रस्सी तोड़ने की कोशिश ही खत्म कर दी|


Hindi Motivational Speech 

आज यह हाथी इतना विशाल हो चुका है लेकिन इसके मन में आज भी यही विश्वास बना हुआ है कि यह रस्सी को नहीं तोड़ पायेगा इसलिए यह इसे तोड़ने की कभी कोशिश ही नहीं करता| इसलिए इतना विशाल होकर भी यह हाथी एक पतली सी रस्सी से बंधा है|

दोस्तों उस हाथी की तरह ही हम इंसानों में भी कई ऐसे विश्वास बन जाते हैं जिनसे हम कभी पार नहीं पा पाते| एकबार असफल होने के बाद हम ये मान लेते हैं कि अब हम सफल नहीं हो सकते और फिर हम कभी आगे बढ़ने की कोशिश ही नहीं करते और झूठे विश्वासों में बंधकर हाथी जैसी जिंदगी गुजार देते हैं|

एक और आदत जो की नेगेटिव इंसानों में पाई जाती है वह है कि वह किसी काम की शुरुआत से पहले उसके नेगेटिव पहलुओं पर विचार करते हैं और लंबे समय तक उसे करने, ना करने में पशोपेश उलझन में पड़े रहते हैं। और काफी समय बर्बाद कर देते हैं। इसके अलावा यदि उन्होंने कार्य प्रारंभ भी कर दिया तो अक्सर उस कार्य में आने वाली कठिनाइयों से घबराकर ही उसे अधूरा छोड़ देते हैं।

दूसरी और Positive सोच और आशावादियों के साथ यह स्थिति नहीं होती। वह कठिन से कठिन कार्य के पॉजिटिव पहलू पर ज्यादा सोचते हैं। छोटी-छोटी परेशानियों से घबराने के स्थान पर उनसे सीखते हैं तथा चाहे कितनी भी मुश्किल रहा हो उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेते हैं।

 

Hindi Motivational Speech 

जीवन में उतार चढ़ाव आम बात है फर्क इतना है कि कभी-कभी यह परिस्थितियां हमारे अनुकूल होती है। और कभी बिल्कुल कड़वी होती है। अक्सर देखा गया है कि इंसान प्रतिकूल परिस्थितियों में घबरा जाता है और अपने लक्ष्य से भटक जाता है। कई बार तो देखा गया है कि वह दूसरा काम करने का निर्णय तक नहीं ले पाता।

पर सफल इंसान वही है जो विषम परिस्थितियों में भी डट कर खड़ा रहता है। काम के दौरान ऐसी परिस्थितियां बनना स्वाभाविक है। इसलिए लक्ष्य को सीधे रखना जीवन में जरुरी है। आप जिस परिस्थिति में हो उसी में अच्छी तरह से काम करें, अपनी सारी शक्ति लगा दे। सफलता आपको एक दिन अवश्य मिलेगी।

जो लोग बुद्धिमान है वह असफलताओं से कभी नहीं घबराते 

कम अपनी कमियों और और क्षमता से मिली असफलता के लिए भाग्य को दोष मत दो 

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: