Google Maps क्या है?


“भाई यह Address बता दो जरा”, “अरे यह होटल कहां है?” “ऑफिस जाने का सबसे छोटा रास्ता कौन सा है?” अब यह सब कुछ पूछना बंद कर दें। क्योंकि अब यह आपका स्मार्ट फोन ही आपको बता देगा। जी हां दोस्तों गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिससे आप किसी भी एड्रेस को आसानी से ढूंढ सकते हैं। इस सर्विस से आप दुनिया के किसी भी जगह चले जाएं आप अकेले नहीं रहेंगे आपको साथ होगी पूरी दुनिया। इस बेहतरीन service का नाम है Google Maps.

google maps

Google Maps क्या है?

पुराने जमाने में जब कोई अनजान जगह पर जाता था तो वह अपने साथ नक्शा लेकर जाते थे। जिससे वह आसानी से रास्ता ढूंढ सके। Google  Maps भी इसी तरह का नक्शा है। इसका दायरा उस नक़्शे से बहुत बड़ा है। इसमें आप अपने आसपास की जगह तो देख ही सकते हैं। साथ ही देश विदेश के place भी आप आसानी से देख सकते हैं।

यह एक Web Mapping service है जिस को google ने डेवलप किया है। यह सेटेलाइट के आधार पर दुनिया का map तैयार करता है। Google Maps को 2004 में Lars and Jens नाम के दो भाइयों ने बनाया था। यह पहले C++ भाषा में बना एक प्रोग्राम था जो सिर्फ कंप्यूटर में install हो सकता था। बाद में इसे google ने खरीद लिया और इसे Web Application में बदल दिया। 2008 में google ने इसका Android app लांच किया।

Google Maps कैसे Use करें।

आप google maps को कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट में use कर सकते हैं। कंप्यूटर में use करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट के एड्रेस में जाना होगा। मोबाइल ओर से टेबलेट  के लिए इसके android app को install करना होगा।


Google Maps के काम

  • गूगल मेप से अपने घर और ऑफिस के एड्रेस को जोड़ सकते है जिससे कोई भी बड़ी आसानी से contact कर सके। काफी commercial Shops google maps में अपना address add कर कस्टमर जोड़ रही है। गूगल पर शॉप का नाम डालते ही map के साथ result show हो जाता है।
  • अगर आप रास्ता भटक गए हैं या आपको किसी place का एड्रेस नहीं मिल रहा है तो आप google पर सर्च ऑप्शन पर उस प्लेस का नाम टाइप कर दे।  google मेप आपके लोकेशन से बता देगा कि वह एड्रेस कितने किलोमीटर दूर है।
  • किसी दो प्लेस के बीच दूरी को आसानी से देख सकते है।
  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आप कहां खड़े हैं तो अपने android मोबाइल से यह जान सकते हैं कि आपकी लोकेशन क्या है और आपके पास कौन से प्लेस है।

 

Google Earth

अगर आपने पृथ्वी को अंतरिक्ष से नहीं देखा है तो अब देख सकते हैं। google की एक और सर्विस है जो बिल्कुल गूगल मेप की तरह है। यह एसी तकनीक है जिससे पृथ्वी के सभी जगह को देख सकते है।

Google Moon

चांद पर हर कोई चाहेगा पर कैसा हो अगर आप इंटरनेट पर चांद को देख ले। जी हां दोस्तों गूगल अर्थ की तरह ही इसे हर जगह से देख सकते है।

Google Mars

मंगल ग्रह को नजदीक से देखने के लिए Google Mars है। इसमें आप मंगल ग्रह को आसानी से देख सकते हैं।

Conclusion

आज हम मोबाइल से पता कर सकते हैं कि कहां जाना है और कैसे जाना है तो हमारी आधी टेंशन ऐसे ही खत्म हो जाती है। कहीं पर भी travel पर निकले तो google maps की मदद ले। स्मार्ट बनने के लिए इसका use करे।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: