इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका – Google AdSense


इंटरनेट पर कमाना कौन नहीं चाहेगा। यह घर बैठे रुपए कमाने का अच्छा तरीका है। पिछले सालो में इन्टरनेट पर income करने का ट्रेड काफी बढ़ा है। पर कुछ वेबसाइट इसका फायदा उठाकर उल्टे-सीधे काम करवा रही है। internet पर लगभग 90% ऑनलाइन इनकम करने की वेबसाइट फ्रॉड होती है। बाकि ऐसी वेबसाइट है जो आपसे काम ज्यादा लेगी और इनकम कम देगी। हम आज बताएंगे ऐसी सर्विस के बारे में जिससे आप 100 %  इनकम कर सकते हैं वो है Google AdSense.

Google AdSense क्या है?

यह एक विज्ञापन देकर पैसा कमाने की सर्विस है। इसे गूगल ने 18 जून 2003 को 14 साल पहले रिलीज किया था। आप इसके विज्ञापन अपनी वेबसाइट और videos पर लगाकर income कर सकते है। google adsance की वजह से आज इन्टरनेट पर इतनी सारी अच्छी जानकारी हर भाषा में मिल रही है।  यह हिंदी के साथ साथ दुनिया भर की बहुत सी भाषाओ में बने ब्लॉग को सपोर्ट करता है।

गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसका नाम है Adwords, गूगल की ज्यादा तर earning इसी से होती है. Adwords से advertiser अपने product, business की advertisement करने के लिए गूगल को पैसे देते है। और गूगल हमे उन प्रोडक्ट की ads अपने site पे लगाने का मौका देता है।

जब अपने साईट के विजिटर ad पर click करते है तब CPC आनुसार 68 % का फायदा हमें होता है और 32% फायदा गूगल को।

जब आप adsense code अपने site पर लगाते हो तब adsense आपके content के मुताबिक, उसके गूगल search history के मुताबिक उसकी दिलचस्पी जानता है और ऐसे ही अन्य factors के मुताबिक relevant ads website पर दिखता है।


Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं?

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास आपके खुद की वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए जिसमे ओरिजिनल कंटेंट हो। किसी और वेबसाइट से कॉपी किया गया कंटेंट पर गूगल एडसेंस अपने विज्ञापन नहीं देता। अगर आप आज कोई ब्लॉग बनाते है तो उसे google adsance से विज्ञापन लेने से पहले google से approval करवाना होगा। अगर आपकी वेबसाइट और ब्लॉग google की term or condition के अनुसार है तो google आपको विज्ञापन देगा। जिसे आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते है।

पर सिर्फ विज्ञापन लगाने से आपकी income अच्छी नहीं होगी जब तक ब्लॉग पर लोग नहीं आये। अगर आप पोस्ट लिखे जो किसी ने नहीं लिखे या जिसकी भाषा सरल हो तो लोग इसे पसंद करेगे और आपके ब्लॉग में ट्राफिक बढ़ जायेगा। जितना ज्यादा ट्राफिक होगा उतनी ही income होगी।

 google adsance  Apply करने से पहले इन बातों पर ध्यान दें –

  • आपकी साइट या ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए
  • उसमे आपने regularly कुछ न कुछ post किया हो।
  • आपकी साइट पे किसी तरह का copyrighted content नहीं होना चाहिए , for example किसी की copy की हुई post।
  • आपकी साइट पर कोई ऐसी सामग्री नहीं है जो Google Adsense policy allow नहीं करती , for example Adult/ Porn Content.

आप Google AdSense से कितना कमा सकते हैं?

1 Rs. per day, 100 Rs. per day, 1000 Rs per day यह डिपेंड करता है आपकी वेबसाइट की क्वालिटी पर। इसकी कोई लिमिट नहीं है। कई लोग google adsance से महीने में लाखो रुपये कमा रहे है और कोई कुछ भी नहीं। इन्टरनेट पर इतनी सारी ब्लॉग बढ़ने का कारन है adsance.

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: