Free Website Kaise Banaye – बिना पैसे खर्च किए वेबसाइट कैसे बनाएं


Website बनाना और उसे online करना अब कोई बड़ी बात नहीं रह गया है। इन्टरनेट पर ऐसे बहुत से tool है जिससे आप घर बैठे वेबसाइट बना सकते है। पिछले पोस्ट में हमने website कैसे बनाये इसके बारे में बताया था। जिसमे आपको domain और hosting के लिए कीमत चुकानी पढ़ रही थी। आज हम ये जानेगे की Free Website Kaise Banaye.

बिना पैसे खर्च किए वेबसाइट कैसे बनाएं?

ज्यादातर youth वेबसाइट income से impress होकर खुद की वेबसाइट बनाने की सोचते है। जोश में domain, hosting और SEO न जाने किस पर खूब पैसा खर्च कर देते है। पर जब वेबसाइट online होती है तो पता चलता है की इसपर तो कोई ट्राफीक ही नहीं आ रहा है। उनका सारा जोश ठंडा हो जाता है और वह मेहनत करना ही छोड़ देते है।

दोस्तों हर काम की तरह ब्लोगिंग भी आसान काम नहीं है। इसमें भी उतनी ही मेहनत लगती है जितनी दुसरे jobs में। जितने भी successful ब्लॉगर है उनके पीछे उनकी कई सालो की मेहनत है। इसीलिए बिना सोचे समझे कभी पैसा नहीं खर्च करे। पहले उस काम को सीखे।

वेबसाइट बनाने के ये तरीके आपको वेबसाइट का काम सिखने के लिए अच्छे है। जब आपकी वेबसाइट popular हो जाए तब खुद का hosting लेकर अलग कर दे। इन्टरनेट पर फ्री वेबसाइट बनाने की बहुत सी service मौजूद है इनमे से ये service है जो popular है-

  1. Blogger.com
  2. WordPress.com
  3. Wix.com
  4. Tumblr.com

 

1. Blogger.com

यह blog-publishing service जिसे google ने 2003 में खरीद कर develop किया है। इससे आप फ्री में वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए domain और hosting, google द्वारा दी जाती है। यह इन्टरनेट का सबसे पुराना platform है जिसपर ब्लॉग बनाये जाते है। ये steps फॉलो कर आप वेबसाइट बना सकते है-

  1. Gmail id बनाये। अगर आपके पास पहले से है तो आगे की स्टेप follow करे।
  2. Blogger.com पर जाये और CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करे।
  3. Gmail id से login करे।
  4. Title, address और theme select कर create blog पर क्लिक करे।
  5. आपके सामने होगा वेबसाइट का dashboard जिससे आप site को अपडेट कर सकते है।

 

blogger हमे हर सुविधा देता है जिसमे आप post बनाना, page बनाना, layout change करना, ट्राफिक पता करना, theme change करना और income कर सकते है। अगर आपको वेबसाइट address पसंद नहीं आ रहा है तो domain खरीदकर भी लगा सकते है। ब्लॉगर में वेबसाइट बनाने के फायदे हैं कि Google इसे खुद होस्ट करता है और इसकी सिक्योरिटी भी खुद देखता है। आपको सिर्फ वेबसाइट पर काम करना होता है।


इसमें दिक्कत यह होती है कि यह wordpress.org  के मुकाबले बहुत ही कम फंक्शन देता है। इसमें किया गया काम आपका नहीं होकर Google का होता है। Google जब चाहे तब इस काम को हटा सकता है या डिलीट कर सकता है।

Free Website Kaise Banaye

WordPress.com

Blogger की तरह यह भी एक वेबसाइट है जिस पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। ज्यादातर user wordpress.com और wordpress.org में confuse रहते है। पर हम आपको बता दे की ये दोनों एक ही कंपनी के अलग अलग प्रोडक्ट है। worpress.org एक सॉफ्टवेयर देता है जिसे आप अपने domain और hosting में use कर शानदार वेबसाइट बना सकते है। यह फ्री वेबसाइट में काम नहीं आता। इसे जानने के लिए आप वेबसाइट कैसे बनाये पोस्ट को पढ़े।

दूसरी और wordpress.com वह service है जिससे आप फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते है। यह domain और hosting खुद provide करवाता है। ब्लॉग बनाने के लिए ये स्टेप follow करे।

  1. WordPress.com पर जाये।
  2. Get strat पर click करे।
  3. आपकी वेबसाइट के name से लेकर सारी detail डाले।
  4.  Theme select करे।
  5. Page और post बनाये।

 

blogger की तरह ये बिलकुल फ्री है। पर खुद का domain लगाने के लिए आपको कीमत चुकानी होगी। आप इसके फ्री version में विज्ञापन भी नहीं लगा सकते। इसके प्लान आपको वेबसाइट पर detail के साथ मिल जायेगे।

Wix.com and Tumblr.com

WordPress.com की ही तरह इससे भी आप एक अच्छी वेबसाइट बना सकते है। इन दोनों की खास बात यह है की इसमें drag and drop से वेबसाइट का लुक बदल सकते है। यह मोबाइल फ्रेंडली theme देता है। इसी वजह से लोग इसे भी पसंद करते है। इनके अलग अलग प्लान  वेबसाइट पर मौजूद है।

Conclusion

तो दोस्तों यह है फ्री में वेबसाइट बनाने के तरीके जिससे आप वेबसाइट को बनाना सीख सकते हैं। पर जब आप प्रोफेशनली वेबसाइट पर काम करें तो हमारा कहना यही होगा कि domain और hosting खरीदें उसके बाद अपनी मेहनत को उसमें लगाएं। क्योंकि Free की service से आप कभी भी सक्सेसफुल वेबसाइट नहीं बना सकते और उससे पैसे नहीं कमा सकते।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: