10 सॉलिड फ़ॉर्मूले बिना जिम जाए फिट रहने के


fit kese rahe

Fit Kese Rahe

1. घर से निकलें…..

मात्र 10 मिनट की धूप और खुली हवा जादू कर सकती है। कुदरत का खुलापन हमारे स्वभाव में भी खुलापन लाता है, चोट और घाव जल्दी ठीक हो जाते है और दिमाग व्यवस्थित, ध्यान अच्छी तरह लगता है।

2. अच्छे लोगो से मिले जुलें

जब भी हम अच्छे लोगो से मिलते है तो डिप्रेशन कम होता है और जीवन में कुछ करने के नए विचार के साथ प्रेरणा भरती है।

3. बैठें कम, पैदल चले ज्यादा

एक रिसर्च से पता चला है ऐसे लोग जो दिन के 10-11 घंटे एक ही जगह बैठकर काम करते है। उनमे किसी भी घातक बीमारी से अकारण मौत की आशंका 40 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। काम के दौरान चहल पहल करते रहे। पानी मांगने की बजाय खुद उठ कर पानी पिए ।

4. उपवास करते रहें

कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि अगर आप हफ्ते में एक बार उपवास करते है तो शारीरिक रूप से ज्यादा फिट रहते है ।

5. खुद को व्यवस्थित रखे

रूटीन और कामों के अव्यवस्थित होने से छोटी समस्याए भी बड़े रूपों में सामने आती है। हम बेसमय और ज्यादा खाने लगते है और एक्सरसाइज करना बंद कर देते है। इससे प्रोडक्टिविटी घट जाती है और दिमाग में कोर्टिसोल स्ट्रेस हार्मोंस की मात्रा बढ़ने से तनाव बढ़ता है।

6. अच्छी नींद ले

ऐसे लोग जो पाँच घंटे या उससे कम की नींद लेते है उन्हें अच्छी नींद लेने वालो की तुलना में डायबिटीज होने का खतरा ढाई गुना ज्यादा होता है। कम नींद लेने वालो में ह्रदय रोग का खतरा 45 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।


7. दांतों का रखें ख्याल

हमारा मुंह और दांत अच्छी आदतों और सेहत का गेट-वे होता है। दिन में दो बार नियमित रूप से ब्रश करने से ह्रदय रोग, श्वसन रोग कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है।

8. अपने हाथ धोते रहें

हमारे हाथ कीटाणुओ का घर होते है। पसीने और धूल से सनी चीजें, बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरियां को बढ़ती है। ऐसे में हाथ धोते रहने से बैक्टीरियां दूर होते है, और बीमारीयां दूर होती है। अच्छी तरह हाथ धोते रहने से बच्चे भी स्वस्थ रहते है, और उनका विकास ठीक तरह से होता है।

9. स्ट्रेचिंग करें

स्ट्रेचिंग यानी शरीर को खींचकर की जाने वाली एक्सरसाइज से जीवन भी लंबा हो सकता है। सूर्य नमस्कार जैसी एक्सरसाइज से फ्लेक्जिबिलिटी,कन्सन्ट्रेशन और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे तन-मन में संतुलन बना रहता है और बीमारियां दूर रहती है।

10. भरपूर पानी पीए

पानी शरीर में पैदा होने वाले टोक्सिन्स को घोलकर बाहर निकल देता है, तापमान को नियंत्रित करता है, कैलोरी ग्रहण पर अंकुश लगाकर मोटापा कम करने में मदद देता है।


यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: