अंग्रेजी सीखिए बहुत आसानी से


Friends, हम सभी की इच्छा होती है की अपनी life में कुछ बन कर दिखाए, कुछ नया करे, अच्छी job करे, पैसे कमाए और नाम करे । हम आगे बढने के लिए हर संभव कोशिश करते है, हम हमारी skill बेहतर करते है, ज्ञान बढ़ाते ताकि आज की दुनिया के बराबर knowledge रख सके । आज internet से बड़ा कोई knowledge hub नहीं है पर इसमें हिंदी में content कम और अंग्रेजी में ज्यादा है । इसीलिए बेहतर ये होगा की आप अंग्रेजी सीखे । English Kaise Sikhe

english kaise sikhe

आज विश्व में हर जगह अंग्रेजी भाषा की जरूरत हो गई है, पढ़ाई में भी अंग्रेजी भाषा का कंटेंट सबसे ज्यादा है । अंग्रेजी भाषा सीखना आजकल की जरूरत बन गई है और इसके कारण हमें हर जगह मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इस कारण हमे अंग्रेजी सीखनी पड़ती है और आनी भी चाहिए क्योकि आगे बढने के लिए हिंदी भाषा के साथ-साथ हमे अंग्रेजी भाषा में भी कमांड रखना होगा ताकि हम किसी भी दौड़ में किसी से भी पीछे न रहे और हर टेक्नोलॉजी से अपडेट रहे ।
 

1. Practice करे –

अंग्रेजी भाषा सीखना बहुत ही आसान है बस थोड़ी प्रैक्टिस की जरुरत होती है। आपने देखा होगा कि जब कोई बच्चा बोलने लगता है तो जिस तरह आप उससे बात करेंगे वह खुद ही सुन कर बोलना सिख जाता है उसने कहीं पढ़ाई नहीं की है । इसी तरह हमें भी कोई भाषा सीखनी हो तो हमें हमारे आसपास का वातावरण बदलना पड़ेगा हमें सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी भाषा के बारे में सोचना पड़ेगा ।
 
मन बनाएं – अंग्रेजी भाषा तब तक सीखी नहीं जा सकती जब तक आपका पूरा ध्यान इसे सिखने में ना हो। अपने आप में यह ठान ले कि हमें अंग्रेजी सीखनी है, तभी आप अंग्रेजी भाषा सिख सकते है क्योकि अधूरे मन से किया गया कार्य कभी पूरा नहीं हो पाता ।
 
वातवरण बनाएं – अधिकतर लोग जिन्हें अंग्रेजी भाषा में परेशानी आती है वह अंग्रेजी सिखने की कोशिश तो करते है ,पर उंहें वैसा वातावरण नहीं मिल पाता जैसा की अंग्रेजी सीखने के लिए चाहिए । जैसे मान लो आपको कुछ महीने के लिए अमेरिका भेजा जाता है, आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश आती है , पहले कुछ दिन आपको बोलने में दिक्कत आए पर आप सामने वाले की बात तो समझ लेंगे की वो कहना क्या चाहता है । कुछ हफ्ते बीत जाने के बाद आप अंग्रेजी भाषा में जवाब भी देने लग जाते हैं और दो तीन महीने बाद आप बिना सीखें अंग्रेजी भाषा में बेहतर तरीके से बात करने लग जाएंगे । एसा इसलिए होता है क्योंकि वहां अंग्रेजी भाषा में ही बात की जाती है, बिना अंग्रेजी के आप वहां कुछ नहीं बोल सकते ।

English Kaise Sikhe

 
ऐसे ही हमें भी हमारा वातावरण अंग्रेजी सीखने के अनुकूल बनाना पड़ेगा । जितने भी लोग जो अंग्रेजी सीखना चाहते हैं उनके साथ यही होता है कि उन्हें का वातावरण नहीं मिल पाता है ।
 

2. अंग्रेजी सीखने के लिए कैसे वातावरण बनाया जाए-

अंग्रेजी सिखने के लिए हमे अमेरिका जाने की जरूरत नहीं है हम यहाँ पर भी बेहतर अंग्रेजी भाषा सिख सकते है आइए जाने अंग्रेजी सीखने के लिए कैसे वातावरण बनाया जाए-
 
शब्द ज्ञान बढ़ाए – अंग्रेजी सीखने में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि हम अंग्रेजी सीखना तो चाहते हैं पर शुरू कहां से करें यह पता नहीं । बहुत से users तो सीधा अंग्रेजी का Grammar Part पढ़ने लग जाते हैं और सोचते हैं कि बिना Grammar पड़ें अंग्रेजी नहीं आ सकती है यह सही नहीं जब तक आपको English Words के मीनिंग ही पता नहीं आप अंग्रेजी भाषा नहीं समझ सकते । इसीलिए पहले आप अपना अंग्रेजी शब्दकोश ज्ञान बढ़ाएं और यह तभी हो पाएगा जब आप हर रोज़ अंग्रेजी डिक्शनरी का प्रयोग कर English Words के मीनिंग याद करें ।
 
अंग्रेजी में बात करे – अगर आपको कोई भाषा सीखनी है तो उससे पहले अपनी जिंदगी में उतारना होगा जैसे अंग्रेजी के सरल शब्द जो आपको आते हैं या जिन्हें जल्दी सीख सकते हैं उन शब्दों को पहले अपनी रोजमर्रा की भाषा के साथ use करो । भले इसमें कोई गलती हो फिर भी यह अभ्यास रोज करने से अंग्रेजी सहज लगने लगेगी। जैसे – How do you do? , What is This, Thank You, Welcome, What are you doing etc.

English Kaise Sikhe

 
अंग्रेजी में ग्रुप डिस्कशन करें- अपने दोस्तों के साथ रोज अंग्रेजी में ग्रुप डिस्कशन भी कर सकते हैं इससे आप की अंग्रेजी अच्छी होगी और साथ ही आप लोगों से अंग्रेजी में बात करना Practically सिख जाएगे ।
 
अंग्रेजी में पढ़े – English में आपकी पसंद की कोई भी किताब, News Paper, Article etc. पढ़ कर भी English अच्छे से सीख सकते है । शुरू में आपको कोई शब्द समझ में नहीं आता है तो उसे highlight कर उसका अर्थ वही पर लिख दे । इससे जब भी वह शब्द आपके सामने आएगा तो उसे आप आसानी से समझ जाएगे । एसा नियमित करने से कुछ ही दिन में English में आपकी समझ बेहतर हो जाएगी । और आपका अंग्रेजी शब्द ज्ञान बढ़ जाएगा ।
 
यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: