वेबसाइट को कॉपी होने से कैसे बचाए। – Content Copy Protection


दोस्तों हम बड़ी मेहनत करके वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं। और कुछ लोग हमारी मेहनत को कॉपी कर देते हैं। इंटरनेट की दुनिया में कॉपी पेस्ट का यूज बहुत ज्यादा होता है। हम इन को बदल तो नहीं सकते पर हमारे वेबसाइट को हम सिक्योरिटी जरुर दे सकते हैं। आज हम बताने वाले हैं Content Copy Protection ट्रिक के बारे में जिसे यूज़ करके आप अपनी वेबसाइट को कॉपी होने से बचा सकते हैं।

Content Copy Protection

Content Copy Protection

1. WordPress Website –

अगर आपकी वेबसाइट wordpress पर है तो आप इन plugin का use कर text कॉपी होने से रोक सकते है –

  1. WP Content Copy Protection & No Right Click
  2. WP-CopyProtect [Protect your blog posts]

इनमे से कोई भी एक अपने wordpress पर इनस्टॉल करे। यह आपके ब्लॉग में right click को disable कर देगा। और कोई भी आपके पोस्ट को कॉपी नहीं कर पायेगा।

2. Blogger Website

बहुत से यूजर ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाते है इनके लिए कोई स्पेशल plugin नहीं होता। इसीलिए ब्लॉगर पर copy को रोकने के लिए ये स्टेप्स follow करे-


  1. Open your blogger account and go to Layout
  2. Click Add +Gadgets and select HTML/JavaScript
  3. Paste This Code in HTML/JavaScript Content Section
  4. Click save arrangement .

Code – Download करे

<!- START disable copy paste –><script src=’demo-to-prevent-copy-paste-on-blogger_files/googleapis.js’></script><script type=’text/javascript’> if(typeof document.onselectstart!=”undefined” ) {document.onselectstart=new Function (“return false” ); } else{document.onmousedown=new Function (“return false” );document.onmouseup=new Function (“return false”); } </script><!– End disable copy paste –>

बस इतना करते है आपके ब्लॉगर में भी right click option disable हो जाएगा। और कोई भी आपका कंटेंट कॉपी नहीं कर सकेगा। यह जानकारी आपको कैसे लगी इसके बारे में हमे comment करे। आप हमे facebook पर भी follow कर सकते है।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: