10 तरीको से कम्प्यूटर को बनाए फ़ास्ट


Computer speed fast trick – डिजिटल लाइफस्टाइल के चलते आजकल सारा काम कम्प्यूटर से होने लगा है। मल्टी टास्किंग की मांग बढ़ रही है।  हर कोई चाहता है की उसका कम्प्यूटर सही और तेजी से काम करे पर कैसे? अगर आपका कम्प्यूटर पुराना हो गया है, और उसकी स्पीड स्लो हो गई है, तो उसे बेचने की बजाए आप ये 10 टिप्स अपनाये, जिससे आपका कंप्यूटर पहले से

Computer speed fast trick

1. अनचाहे प्रोग्रामो को हटाए

कुछ प्रोग्राम कम्प्यूटर में ऐसे होते है जो की अनजाने में इंस्टाल हो जाते है और कुछ ऐसे होते है जिनका यूज़ काफी टाईम से नही हो रहा है। इन प्रोग्रामो को अपने कम्प्यूटर से uninstall कर दे।  Start >> Control Panel >> Programs and Features में जाये और uninstall करे।

2. Temporary files को हटाए

किसी भी सॉफ्टवेर में काम करने पर Temporary files कम्प्यूटर में स्वत बन जाती है। ये फाइल्स जीतनी बढती जाएगी कम्प्यूटर की स्पीड उतनी कम होती जाएगी।  समय समय पर temporary files हटाते रहे जिससे आपकी कम्प्यूटर की मैमोरी फ्री रहेगी व स्पीड में बढोतरी होगी। My Computer >> C Drive >> Windows >> Temp खोले और सभी फाईल सेलेक्ट करे फिर Delete कर दे। अगर इसे करने में कोई problem आ रही है तो video को देखे –

3. हार्ड डिस्क बढाए

अगर आप temporary file delete नही करते, तो आपकी सिस्टम की हार्डडिस्क फुल हो जाएगी। जिससे कम्प्यूटर की स्पीड कम हो जाएगी। अगर हार्ड डिस्क 85% से ज्यादा भर चुकी है तो आपको फालतु के डाटा delete करे।  या फिर हार्डडिस्क की साइज़ को बढाए।


4. Recycle bin को खाली रखे

कई बार हम  फाईल delete तो कर देते है पर recycle bin में delete करना भुल जाते है। जिससे आपकी हटाई हुई फाईल कम्प्यूटर से नही हटती और Disk full हो जाती है जब किसी फाईल को हमेशा के लिए हटाना हो shift + del का उपयोग करे।

5. अनावश्यक फॉन्ट हटाए

कम्प्युटर में अनावश्यक फाइल्स के साथ-साथ अनावश्यक fonts को भी हटा दे। ज्यादा फॉन्ट होने पर text Editor software को खुलने में देरी होती है।

6. RAM बढाए

RAM कम्प्युटर में programs को Execute करवाती है। कभी-कभी कम्प्युटर में ज्यादा प्रोग्राम एक साथ use करने पर RAM पर दबाव बढ़ता है। और system स्लो हो जाता है। आपका काम मल्टीटास्किंग का है तो आप RAM को 2GB या 4GB तक करवा सकते है।

7.  Disk clean up

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम कम्प्युटर में फालतु फाईल्स हटाने के लिए Disk Cleanup tool देता है। जिससे कम्प्युटर की स्पीड बढ़ती है। Start > all program >accessories >system tools>disk clean up.

8. Anti virus का उपयोग करे

Anti virus बाहर से आने वाले प्रोग्राम को रोकता है जो कम्प्युटर की स्पीड तो कम करते है और डाटा को भी नुकसान पहुचाते है। एंटीवायरस का यूज़ करने से सिस्टम के काम में तेजी आती है।

9. Windows को Format करे

इन सभी टिप्स को यूज़ करने के बाद भी आपका कम्प्युटर slow चल रहा है, तो अपने  कम्प्युटर को फॉर्मेट कर नया Windows Install कर दे।

10. धुल मिट्टी से रखे दूर

धुल मिट्ठी से भी कंप्यूटर की स्पीड पर असर होता है।ध्यान रहे की system को उस जगह पर रखे जहा ज्यादा धुल मिट्टी न आती हो।


यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: