कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ? | Computer Hardware


कंप्यूटर 2 major element से बना है हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। जिसमें सॉफ्टवेयर तब तक कुछ नहीं है जब तक आप हार्डवेयर को इंस्टॉल ना करें। मतलब सॉफ्टवेयर group of instruction है जो कि कंप्यूटर हार्डवेयर में install होते हैं और उसे manage करते हैं।

Computer Hardware

 

दूसरी और Hardware is the collection of all the parts you can physically touch. मतलब सभी पार्ट जिन्हें आप छु सकते हैं उसे hardware कहा जाता है। हमारी बॉडी के अनुसार हमारा शरीर एक हार्डवेयर है और आत्मा सॉफ्टवेयर है। कंप्यूटर में मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, CPU और बहुत से हार्डवेयर में आते हैं। उनको समझने के लिए इसका टाइप में बांटते हैं।

 

Types of Computer Hardware

शुरुआत से अब तक कंप्यूटर में कई हार्डवेयर जुड़े और अलग हुए। इन सभी हार्डवेयर को जोड़कर एडवांस कंप्यूटर बनाया जाता है। एक आइडल कंप्यूटर मैं CPU, कीबोर्ड, माउस और मॉनिटर होता है। और एडवांस बनाने के लिए इसमें वाईफाई डिवाइस, ब्लूटूथ, प्रिंटर, डोंगल को जोड़ा जाता है। कंप्यूटर हार्डवेयर नॉर्मल 3 टाइप के होते हैं-

  1. Processing Devices
  2. Input Devices
  3. Output Devices

Processing Devices में सबसे पहला नाम Mother Board का आता है यह हरे कलर की प्लेट होती है जिस पर बहुत से सर्किट लगे होते हैं। इससे ही सभी तरह के हार्डवेयर को जोड़ा जाता है जैसे IC, हार्ड डिक्स, USB, LAN केबल etc. यह कंप्यूटर का बेस हार्डवेयर है।


Storage Device कंप्यूटर में डाटा को save रखने और कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए स्टोरेज डिवाइस का यूज़ किया जाता है। यह कंप्यूटर की सारी इनफार्मेशन को Store रखती है। जिसमें main हार्ड डिस्क और RAM आती है।

Processor को सिंपल शब्दों में कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। प्रोसेसर कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन देता है कि तुम्हें क्या करना है और कैसे करना है। यह CPU का main component होता है जो कि Mother Board पर इंस्टॉल होता है।

Input Devices वे है जो कंप्यूटर में डाटा को input करवाने का काम करती है। हम हमारे सारे टास्क इनपुट डिवाइस से ही पूरा करते हैं। Examples of input devices – keyboards, mouse, scanners, digital cameras and joysticks.

Output Devices, इनपुट डिवाइस से data लेकर कंप्यूटर उसे प्रोसेस करता है। इसके बाद रिजल्ट के तौर पर हमें आउटपुट डिवाइस से शो करता है। Examples of output devices is Monitor and Printer.

Conclusion

चुकी कंप्यूटर इंसानों द्वारा बनाया गया है इसलिए इसके सभी हार्डवेयर इंसानी बॉडी से मिलते-जुलते हैं। जैसे हमारी बॉडी में इनपुट डिवाइस है आंख कान तथा मुंह और आउटपुट है नाक तथा मुह। ये इनपुट और आउटपुट दोनों है। प्रोसेसिंग करने और डाटा स्टोर करने के लिए हमारा दिमाग है। कंप्यूटर में और भी गैजेट्स को जोड़ कर हम इसे और Powerful बना सकते हैं।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: