5 मिनट में पुरे करे अपने रुके हुए सारे काम


लाइफ में कितने ही काम है जिसे करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। पर हम आज के काम कल पर टालते रहते हैं।कल से जिम जाएंगे, कल से पढ़ाई स्टार्ट करेंगे, कल से प्रोजेक्ट स्टार्ट करेंगे, यह काम अभी नहीं होगा, यह बहुत लंबा है, इसी तरह हम अपने दिन निकालते रहते हैं और काम नहीं होता। इससे हम आलसी हो जाते है और किसी काम को करने का मन नहीं होता।

 5-minute-rule

 

5 मिनट में पुरे करे अपने रुके हुए सारे काम

हमें पता है कि काम Important है फिर भी हम उसे टालते रहते हैं। टालते-टालते यह सारे काम मिलकर एक पहाड़ जितने बड़े हो जाते हैं। और end time पर हम इसे पूरा करने की कोशिश करते है और जैसे तैसे काम को खत्म करते हैं। इससे आपके काम की क्वालिटी पर बुरा असर पड़ता है। फिर यही सोचते है की अगली बार सारे काम समय पर करूँगा। पर एसा नहीं होता। यह आदत भविष्य के लिए खतरा साबित हो सकती है। हम सभी इसी प्रॉब्लम से परेशान है । इसको दूर करने के लिए हमारे पास एक फार्मूला है जिसे हम 5 Minute Rule कहते हैं।
 

5 Minute Rule क्या है?


हमे सबसे ज्यादा आलास किसी काम के बारे में सोचने पर आता है। की यह बहुत ही बड़ा काम है जिसमे बहुत समय लगेगा। और हम उस काम को स्टार्ट नहीं करते। यही main जड़ है। अगर हम किसी तरह से काम स्टार्ट कर दे तो हमारा आधा काम आसानी से हो जाए।  
 
5 Minute Rule इसी का solution है। अगर आपको काम को करने में आलस आ रहा है तो उस काम को सिर्फ 5 Minute के लिए करो। आप यह डिसाइड करें कि मै इस काम को सिर्फ 5 मिनट करुंगा। उसके बाद कोई दिक्कत आती है तो नहीं करूंगा। एसा करने से आप उस काम को स्टार्ट कर देंगे। एक बार स्टार्ट हो गए उसके बाद आप उस काम को पूरा ही करेगे। अगर नहीं भी कर पाए तो भी उस काम को जल्दी कर लेंगे। 
 
इसे हम Example समझते हैं जैसे आप को सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाना है, कितने साल बीत गए, आप यही सोचते रह गए की कल से जाएंगे। कल पर टालने से आप कभी भी मॉर्निंग वॉक नहीं जा पाए। अब आप सोचिए कि मैं सिर्फ 5 मिनट उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाऊंगा अगर यह मुश्किल लगा तो वापस आ कर सो जाऊंगा। ऐसा करने से उठेंगे, मॉर्निंग वॉक जायेगे। उसके बाद आप 45 मिनट मॉर्निंग वॉक करेंगे ही।
 
इसी तरह पढ़ाई करने में दिक्कत आ रही है तो 5 Minute Rule अपना सकते हैं। किसी प्रोजेक्ट को बनाने में बहुत दिक्कत आ रही है मन नहीं लग रहा है तो इसे भी 5 Minute Rule लगाकर बना सकते हैं। आप अपने सारे काम को 5 Minute Rule लगाकर कर सकते हैं।
 

Conclusion

5 Minute Rule दिमाग को समझाने के लिए होता है। आलस का आना और काम को टालना हमारा दिमाग ही हमें करवाता है। इस rule से हम दिमाग को समझाते है कि यह काम सिर्फ 5 मिनट करना है उसके बाद नहीं करना। तो दिमाग एक्टिव हो जाता है और उस काम को पूरा करता है।  तो आज से ही आपके रुके हुए काम को  5 Minute Rule लगा कर पूरा करे। अगर यह फॉर्मूला काम कर गया तो Please हमें लाइक शेयर और कमेंट करें।

यह पोस्ट आपको केसी लगी इसके बारे में हमे Comment कर बताये। इसके Related कोई Question आपके दिमाग में है तो आप पूछ सकते है । हमे Support करने के लिए Facebook, Twitter और Youtube पर Like, follow और Subscribe करे। हम एसे ही काम की बाते आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: